Delhi Election 2020: दिल्ली का भविष्य चुनने की तैयारी में वोटर, सुबह 4 बजे शुरू हुई मेट्रो, राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के एहतियातन भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा से सटे बॉर्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

Delhi Election 2020: दिल्ली का भविष्य चुनने की तैयारी में वोटर, सुबह 4 बजे शुरू हुई मेट्रो, राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • दिल्ली में है आम आदमी पार्टी की सरकार
  • AAP, BJP और कांग्रेस में मुकाबला
  • 11 फरवरी को घोषित होंगे चुनावी नतीजे
नई दिल्ली:

दिल्ली का भविष्य क्या होगा, अगले पांच साल दिल्ली में कौन राज करेगा, आज (शनिवार) राजधानी के मतदाता सुबह 8 बजे से इसका फैसला लिखना शुरू करेंगे. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. आज सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. दिल्ली के करीब 1.47 करोड़ मतदाता आज आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के 672 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे. चुनाव में सुरक्षा के एहतियातन भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा से सटे बॉर्डर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इलेक्शन ड्यूटी में तैनात कर्मियों और सुरक्षा बलों के लिए आज मेट्रो सुबह चार बजे से शुरू हो गई थी. चार से 6 बजे तक मेट्रो आधे घंटे के अंतराल में चली और 6 बजे के बाद वह सामान्य रूप से सेवाएं प्रदान करने लगी.

अरविंद केजरीवाल ने हनुमान मंदिर में की पूजा, बोले- 'भगवान जी ने कहा कि इसी तरह लोगों की सेवा करते रहो और फल...'

दिल्ली में 1,47,86,382 मतदाता हैं, जिनमें से 2,32,815 मतदाता 18 से 19 साल आयुवर्ग के हैं. दिल्ली में पुरुष मतदाताओं की संख्या 80,55,686 है, जबकि 66,35,635 महिला मतदाता हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 815 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं, जबकि एनआरआई मतदाताओं की संख्या 489 है. दिल्ली में सर्विस वोटरों की कुल संख्या 11,556 है, जिनमें से 9,820 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में 55,823 मतदाता दिव्यांग श्रेणी के हैं. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 2,689 स्थानों पर कुल 13,750 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि सभी पोलिंग बूथों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आयोग ने दिल्लीवासियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की है.

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने EVM को लेकर कहा कि दिल्ली चुनाव में इस्तेमाल की जा रहीं सभी EVM की जांच की गई है और सभी मशीनें पूरी तरह से दुरुस्त हैं. उनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है. विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव कर्मी EVM और अन्य मतदान सामग्री कड़ी निगरानी में लेकर गए हैं. बड़ी संख्या में मतदान केंद्र स्थापित हो गए हैं. मॉडल मतदान केंद्र सभी 70 निर्वाचन क्षेत्रों में, प्रत्येक में एक हैं. वहां एक-एक पिंक बूथ भी होगा. इस बार चुनाव में मोबाइल ऐप, क्यूआर कोड, सोशल मीडिया इंटरफेस जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. दिल्ली के 11 जिलों की एक-एक ऐसी विधानसभा सीट चुनी गई है जिन पर मतदाता मतदान पर्ची बूथ पर नहीं लाने की स्थिति में स्मार्टफोन के जरिए हेल्पलाइन ऐप से क्यूआर कोड प्राप्त कर सकेगा. इनमें सुल्तानपुर माजरा, सीलमपुर, बल्लीमारान, बिजवासन, त्रिलोकपुरी, शकूर बस्ती, नई दिल्ली, रोहतास नगर, छतरपुर, राजौरी गार्डन और जंगपुरा शामिल हैं.

दिल्ली में चुनाव से पहले जामिया और शाहीन बाग में सुरक्षा बढ़ाने की मांग

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ AAP, BJP और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है. चुनाव के लिए तीन सप्ताह से अधिक समय तक चला तूफानी प्रचार गुरुवार की शाम को थम गया था. कांग्रेस और BJP ने अपना प्रचार अभियान बड़े आक्रामक तरीके से चलाया. दिल्ली में 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में AAP को शानदार जीत हासिल हुई थी. AAP ने विधानसभा की 70 में से 67 सीटें हासिल की थीं. BJP को तीन सीटें मिली थीं और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका था. AAP को 54.3 फीसदी और BJP को 32.2 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस को सिर्फ 9.7 फीसदी वोट हासिल हुए थे. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ा था. इस बार भी वह इसी सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं.

VIDEO: दिल्ली विधानसभा चुनाव में वोटिंग के लिए तैयार 'शाहीन बाग'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com