Delhi Election Results 2020: 'वेलेंटाइन डे' से है केजरीवाल का खास कनेक्शन, क्या 14 फरवरी को ही लेंगे शपथ?

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों (Delhi Election Results 2020) की तस्वीर बहुत हद तक साफ हो चुकी है. दिल्ली की जनता ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सत्ता की चाबी सौंपी है.

Delhi Election Results 2020: 'वेलेंटाइन डे' से है केजरीवाल का खास कनेक्शन, क्या 14 फरवरी को ही लेंगे शपथ?

अरविंद केजरीवाल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री बनेंगे अरविंद केजरीवाल
  • 14 फरवरी से है अरविंद केजरीवाल का खास नाता
  • 14 फरवरी, 2014 को ही दिया था केजरीवाल ने इस्तीफा
नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों (Delhi Election Results 2020) की तस्वीर बहुत हद तक साफ हो चुकी है. दिल्ली की जनता ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सत्ता की चाबी सौंपी है. आम आदमी पार्टी (AAP) की सीटें जरूर कुछ कम हुई हैं, लेकिन इसके बावजूद AAP आसानी से बहुमत हासिल कर लेगी. केजरीवाल ही दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सवाल यह है कि क्या अरविंद केजरीवाल 14 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. दरअसल केजरीवाल का 14 फरवरी की तारीख से एक खास नाता है.

---- ----- दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम ----- -----

----- ----- ----- ----- -----

अरविंद केजरीवाल दो बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. दरअसल 14 फरवरी से उनका नाता कुछ इस तरह है कि 4 दिसंबर, 2013 को दिल्ली में विधानसभा चुनाव हुए थे. 8 दिसंबर को नतीजे आए. बीजेपी को 31, AAP को 28 और कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं. AAP और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई. 28 दिसंबर को केजरीवाल ने पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सरकार गठन के बाद AAP और कांग्रेस के रिश्तों में खटास आ गई और 49 दिनों तक साझा सरकार चलाने के बाद 14 फरवरी, 2014 को केजरीवाल ने इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया.

Delhi Election Result: चुनाव परिणाम आने से पहले ही आम आदमी पार्टी मुख्यालय के बाहर लगा नया पोस्टर, लिखा- अच्छे होंगे 5 साल...

12 जनवरी, 2015 को दिल्ली में फिर से विधानसभा चुनाव की घोषणा की गई. चुनाव आयोग ने 7 फरवरी को मतदान और 10 फरवरी को नतीजे घोषित करने का ऐलान किया. उस समय AAP प्रवक्ता राघव चड्ढा ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो अरविंद केजरीवाल 14 फरवरी को शपथ लेकर दिल्ली के साथ 'वेलेंटाइन डे' मनाएंगे. AAP ने पूरी ताकत से चुनाव लड़ा और 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया. कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला. जीत के बाद केजरीवाल ने 14 फरवरी को ही दिल्ली के रामलीला मैदान में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

प्रकाश राज ने दिल्ली चुनावों को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना, बोले- केवल गोली, बिरयानी और आतंकवाद पर ही...

जिसके बाद अरविंद केजरीवाल 14 फरवरी को बेहद खास दिन मानने लगे. सरकार का एक साल पूरा होने पर 14 फरवरी, 2016 को उन्होंने ट्वीट किया, 'पिछले साल, इसी दिन दिल्ली को AAP के साथ प्यार हो गया था. यह जुड़ाव बहुत गहरा और कभी ना खत्म होने वाला है.' साल 2018 में केजरीवाल सरकार ने तीन साल पूरे होने पर 14 फरवरी को ही एक कार्यक्रम का आयोजन किया था. फिलहाल आज यानी 11 फरवरी को नतीजों का ऐलान लगभग-लगभग हो चुका है और ऐसे में देखना अहम होगा कि क्या केजरीवाल एक बार फिर 14 फरवरी को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर इस तारीख से अपना स्पेशल कनेक्शन साबित करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP की जीत होगी : रामगोपाल यादव