Delhi Election Results 2020: कांग्रेस चारों खाने चित, अभिषेक मनु सिंघवी को आई शीला दीक्षित की याद

दिल्ली की सत्ता के तख्त पर जनता ने किसे बैठाया है, इसकी तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) बहुमत हासिल कर चुकी है.

Delhi Election Results 2020: कांग्रेस चारों खाने चित, अभिषेक मनु सिंघवी को आई शीला दीक्षित की याद

अभिषेक मनु सिंघवी पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सांसद हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली में वोटों की गिनती जारी है
  • रुझानों में कांग्रेस चारों खाने चित
  • शीला दीक्षित के व्यक्तित्व को किया याद
नई दिल्ली:

दिल्ली की सत्ता के तख्त पर जनता ने किसे बैठाया है, इसकी तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) बहुमत हासिल कर चुकी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) दूसरे नंबर पर है. कांग्रेस (Congress) खाता खोलने में भी नाकाम दिख रही है. कांग्रेस के करारी शिकस्त की ओर बढ़ने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) को याद किया. उन्होंने कहा, 'जैसा कि उम्मीद थी AAP को जीतना चाहिए. वर्तमान रुझानों के मुताबिक BJP पिछली बार के मुकाबले अच्छा करती दिख रही है लेकिन मुझे लगता है कि BJP सबसे निचले आंकड़े पर जाकर रुक जाएगी. रुझानों के अनुसार लग रहा है कि AAP को करीब 50 फीसदी वोट मिला है, ये आगे अभी और बढ़ सकता है. कांग्रेस की बात करें तो इस समय हम शीला दीक्षित के व्यक्तित्व को बेहद याद कर रहे हैं. हम लड़ाई में भी नहीं हैं क्योंकि हमने एक बड़ा नेता खोया है और हम बेहद कम समय में उनका विकल्प नहीं खोज सके.'

---- ----- दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम ----- -----

----- ----- ----- ----- -----

उन्होंने आगे कहा, 'अब हमें किसी को जमीन पर उतारने की सख्त जरूरत है, जो कम से कम तीन साल तक धरातल पर काम करे और कांग्रेस को मजबूत करे. AAP ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम किया है. BJP की बांटने वाली राजनीति को लोगों ने नकार दिया.' बताते चलें कि कांग्रेस की दिवंगत नेता शीला दीक्षित लगातार 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं. 20 जुलाई, 2019 को उनका निधन हो गया था. इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने अपने कैंपेन में शीला दीक्षित कार्यकाल के दौरान किए गए विकास कार्यों को खासा तवज्जो दी थी.

Delhi Election Result: चुनाव परिणाम आने से पहले ही आम आदमी पार्टी मुख्यालय के बाहर लगा नया पोस्टर, लिखा- अच्छे होंगे 5 साल...

साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो उस चुनाव में AAP ने 70 में से 67 सीटें जीतकर रिकॉर्ड बनाया था. तीन सीटें BJP के खाते में गई थीं और कांग्रेस खाता खोलने में भी नाकाम रही थी. AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. वह नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे. इस बार भी वह इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. रुझानों के अनुसार, वर्तमान में वह करीब 4000 वोटों से आगे चल रहे हैं. पटपड़गंज सीट से AAP उम्मीदवार और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बेहद कम अंतर से पीछे चल रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP की जीत होगी : रामगोपाल यादव