यह ख़बर 03 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र चुनाव : 62 फीसदी लोगों ने किया मतदान

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार शाम पांच बजे शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार शाम पांच बजे शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। इस चरण में करीब 62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके साथ ही 962 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गया। मतों की गणना छह मार्च को होगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी उमेश सिन्हा के मुताबिक कुछ स्थानों पर देर तक मतदान होने की वजह से मतदान का प्रतिशत बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि सभी 10 जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती दो घंटों में यानी सुबह नौ बजे तक जहां 10.06 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं 11 बजे मतदान का प्रतिशत बढ़कर 24.59 पहुंच गया। दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 40.3 फीसदी तक पहुंच गया। दोपहर तीन बजे मतदान प्रतिशत 51.90 दर्ज किया गया।

सातवें चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड क्षेत्र के 10 जिलों की 60 सीटों पर मतदान हुआ। ये 10 जिले हैं लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, भीमनगर, बदायूं, पीलीभीत और अमरोहा।

इस चरण में बिठारी चैनपुर और बरेली कैंट (बरेली जिला) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सर्वाधिक 27-27 उम्मीदवार और सबसे कम आठ उम्मीदवार गुन्नौर (बदायूं) सीट से चुनाव मैदान में थे।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक सुबह हल्की सर्दी के कारण धीमी शुरुआत हुई लेकिन जैसे-जैसे तापमान और दिन चढ़ा, मतदान केंद्रों पर लोगों का पहुंचने का सिलसिला बढ़ता गया।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी), राज्य पुलिस और होमगार्ड के करीब एक लाख जवानों की तैनाती की गई थी।

सातवें चरण में 1,82,27,281 मतदाताओं को 100 महिलाओं सहित कुल 962 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करना था। मतदाताओं में 1,00,24,588 पुरुष और 82,01,987 महिलाएं शामिल थीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चरण के लिए कुल 18,957 मतदान केंद्र बनाए गए थे और मतदान के लिए 27,589 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल हुआ।