यह ख़बर 14 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

शुरू में छोटा होगा मंत्रिमंडल : अखिलेश यादव

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री के रुप में गुरुवार को शपथ लेने वाले अखिलेश यादव ने कहा कि उनका मंत्रिमंडल अभी भले ही छोटा होगा लेकिन उसमें अनुभव और नये चेहरों का समावेश होगा।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री के रुप में गुरुवार को शपथ लेने वाले अखिलेश यादव ने कहा कि उनका मंत्रिमंडल अभी भले ही छोटा होगा लेकिन उसमें अनुभव और नये चेहरों का समावेश होगा।

अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा, ‘मंत्रिमंडल को लेकर उत्सुकता स्वाभाविक है, मंत्रिमंडल का गठन एक कठिन काम है, मैं अपने मंत्रिमंडल में अनुभवी और नए चेहरों को लेकर संतुलन बनाने की कोशिश करुंगा। शुरू में मंत्रिमंडल छोटा होगा, जिसका बाद में विस्तार किया जा सकता है।’ अधिकारियों की तैनाती के बारे में पूछे जाने पर 38 वर्षीय यादव ने कहा कि ईमानदार और कर्मठ अधिकारियो को अहम जिम्मेदारियां दी जायेंगी।

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति मजबूत करके अनुकूल माहौल बनायेगी और उद्योगपतियों को प्रदेश में नये उद्योग लगाने के लिए न सिर्फ समुचित सहयोग देगी, बल्कि अनुकूल वातावरण भी देगी।

यादव ने जोर देते हुए कहा, ‘‘हमारी प्राथमिकता होगी कि प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति मजबूत रहे और किसी को भय के वातावरण में न जीना पडे।’’ पार्टी चुनाव घोषणा पत्र में किये गये सभी वायदो को पूरा किये जाने का संकल्प दोहराते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी बेरोजगार युवक युवतियों को बेरोजगारी भत्ता दिये जाने का वादा पूरा करेगी।

इसी क्रम में यादव ने कहा, ‘‘यदि बसपा राज में पार्को और स्मारको के निर्माण पर हजारो करोड रुपये खर्च हो सकते हैं, तो बेरोजगार युवक युवतियों को भत्ता देने के लिए धन की व्यवस्था क्यों नही हो सकती।’’

सत्ता से बाहर जा रही बसपा सरकार द्वारा केन्द्र सरकार पर उसके साथ सौतेले व्यवहार का आरोप लगाये जाने के बारे में, यादव ने कहा, ‘‘मनरेगा का सारा पैसा लूट लिया गया, केन्द्र मदद क्या देता।’’ वामपंथी एवं गैर भाजपा तथा गैर कांग्रेस दलो को साथ लेकर तीसरे मोर्चे को पुनर्जीवित किये जाने की संभावना के बारे में सवाल होने पर अखिलेश ने कहा कि उनका ध्यान प्रदेश के विकास पर रहेगा, बाकी बाते नेताजी (मुलायम सिंह यादव) देखेगे।

संसद में आज प्रस्तुत रेलवे बजट के बारे में पूछे जाने पर, अखिलेश ने कहा कि अभी उन्होंने पूरा बजट देखा नहीं है, मगर इतना जरुर कहेंगे कि गरीबों का ख्याल रखा जाना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेल बजट से उत्तर प्रदेश को मिलने वाले फायदे के बारे में अखिलेश ने हंसते हुए कहा कि दिल्ली से पश्चिम बंगाल (रेलमंत्री दिनेश त्रिवेदी का गृहप्रदेश) के लिए जो भी नयी गाड़ियां चलेगी, वे उत्तर प्रदेश से होकर ही जायेगी और यहां के प्रमुख स्टेशनो पर तो जरूर रुकेगी।