यह ख़बर 03 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

विधानसभा चुनाव : पांच राज्यों में मतगणना 6 मार्च को

खास बातें

  • गोवा और उत्तर प्रदेश में शनिवार को मत पड़ने के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा के लिए मतदान सम्पन्न हो गया।
लखनऊ/दिल्ली:

गोवा और उत्तर प्रदेश में शनिवार को मत पड़ने के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा के लिए मतदान सम्पन्न हो गया। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 10 जिलों की 60 सीटों पर 62 फीसदी लोगों ने मतदान किया जबकि गोवा में मतदान का प्रतिशत 81 प्रतिशत रहा। पांच राज्यों के 690 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सम्पन्न हुए मतदान की मतगणना छह मार्च को होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा, "इन राज्यों में चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और घटना मुक्त रहे। उत्तर प्रदेश और गोवा में आज मतदान होने के साथ ही पांच राज्यों के 122 जिलों में विधानसभा के लिए मतदान सम्पन्न हो गया।"

उत्तर प्रदेश और गोवा से पहले निर्वाचन आयोग तीन राज्यों पंजाब, उत्तराखण्ड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न करा चुका है।

कुरैशी ने कहा कि पांचों राज्यों में इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार हालांकि, कम मतदान 79.41 फीसदी हुआ है। मणिपुर में वर्ष 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में 84.83 प्रतिशत मतदान हुआ था।

कुरैशी ने कहा कि पांचों राज्यों की मतगणना छह मार्च को होगी। उन्होंने कहा कि मतों की गिनती 168 स्थानों पर की जाएगी और इसके लिए सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रूहेलखंड के 10 जिलों में लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, भीमनगर, बदायूं, पीलीभीत और अमरोहा मतदान हुआ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने शनिवार देर शाम एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी तक की जानकारी के अनुसार सातवें चरण में 62.04 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा 67 फीसदी मतदान अमरोहा में हुआ और सबसे कम 59 फीसदी बदायूं में हुआ।