यह ख़बर 03 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

यूपी में आखिरी दौर का मतदान, गोवा में भी वोटिंग

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए 10 जिलों की 60 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक औसतन 40.03 प्रतिशत मतदान हुआ।
लखनऊ / पणजी:

उत्तर प्रदेश की 16वीं विधानसभा चुनाव के सातवें तथा अंतिम चरण के लिए राज्य के 10 जिलों की 60 सीटों पर दोपहर एक बजे तक औसतन 40.03 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि सातवें तथा आखिरी चरण के चुनाव में प्रदेश के बिजनौर, मुरादाबाद, भीमनगर, रामपुर, ज्योतिबाफुलेनगर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर तथा लखीमपुर खीरी जिलों की कुल 60 विधानसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक 40.03 फीसदी वोट पड़ चुके हैं।

उन्होंने बताया कि एक बजे तक सबसे ज्यादा ज्योतिबाफुलेनगर में 46 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा भीमनगर में 42 फीसदी, बरेली में 41, लखीमपुर खीरी तथा बदायूं में 40-40, रामपुर में 39.7, पीलीभीत में 39.5 तथा शाहजहांपुर में 39 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

इस बीच, बदायूं से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जहांगीराबाद गांव स्थित एक मतदेय स्थल पर वोट डालने जा रहे सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल के प्रत्याशी बाहुबली विधायक डीपी यादव की अपने समर्थकों के साथ मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश करने को लेकर बहस हुई। रिपोर्ट के अनुसार यादव अपने करीब 50 समर्थकों के साथ मतदान केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे, तभी सुरक्षाबलों ने उन्हें रोक लिया और समर्थकों को साथ लेकर जाने देने से मना कर दिया। थोड़ी देर के तर्क-वितर्क के बाद यादव वोट डालकर चले गए।

उधर, गोवा विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में भारी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। दोपहर तक 40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। तटीय राज्य के कुछ भागों में मामूली गड़बड़ी को छोड़कर मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। मतदान सवेरे सात बजे शुरू हुआ और दिन चढ़ने के साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें नजर आने लगीं।

मदकाई सहित कुछ क्षेत्रों में तो दोपहर तक मतदान का प्रतिशत 50 पर पहुंच गया, जहां भाजपा-एमजीपी और कांग्रेस-एनसीपी के बीच सीधा मुकाबला है। एक अन्य विधानसभा क्षेत्र संखलिम में भी दोपहर तक 49 प्रतिशत मतदान हो चुका था। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि कैथोलिक प्रभुत्व वाले डबोलिम, कटरेलिम और नवेलिम इलाकों में मतदान का प्रतिशत कम रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने बताया कि मतदान के दौरान धक्कामुक्की की मामूली घटनाएं हुईं और पुलिस ने दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पणजी में भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में उस समय हाथापाई हुई, जब यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी और महापौर यतीन पारिख ने कथित रूप से भाजपा कार्यकर्ता वैदेही नाइक का परिचय पत्र छीन लिया। पुलिस ने बताया कि हाथापाई की इस घटना के बाद हालात पर नियंत्रण के लिए अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनात किया गया।