यह ख़बर 02 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

यूपी में अंतिम चरण का मतदान कल

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें तथा अंतिम चरण के लिए राज्य के 10 जिलों की 60 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें तथा अंतिम चरण के लिए राज्य के 10 जिलों की 60 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 16वीं विधानसभा के लिए सातवें तथा अंतिम चरण के मतदान में प्रदेश के बिजनौर, मुरादाबाद, भीमनगर, रामपुर, ज्योतिबा फुले नगर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर तथा लखीमपुर खीरी जिलों की कुल 60 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस चरण में करीब एक करोड़ 82 लाख मतदाता करीब 18 हजार मतदान केंद्रों पर 962 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला कर सकेंगे।

इस चरण के मतदान में मुख्यत: सपा का मुस्लिम चेहरा कहे जाने वाले पार्टी महासचिव आजम खां (रामपुर), राज्य सरकार की मंत्री ओमवती (नगीना) और बसपा सांसद एवं क्षेत्रीय समन्वयक जुगल किशोर के बेटे सौरभ सिंह (कस्ता) तथा बाहुबली विधायक डीपी यादव (सहसवान) के चुनावी भाग्य का फैसला होगा।

इसके अलावा आंवला (बरेली) से भाजपा सांसद मेनका गांधी, उनके बेटे तथा पीलीभीत से भाजपा के सांसद वरुण गांधी, लखीमपुर खीरी की धौरहरा सीट से कांग्रेस सांसद केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, मुरादाबाद से कांग्रेस के सांसद पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के क्षेत्रों में भी सातवें चरण में मतदान होगा, लिहाजा उनकी सियासी ताकत की परीक्षा भी इस दौर के चुनाव में होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चरण के मतदान में सपा महासचिव आजम खां (रामपुर) का चुनावी भाग्य तय होगा। इस सीट का चुनाव कभी सपा में उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे अमर सिंह और उनकी करीबी सहयोगी सांसद जयाप्रदा के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिन्होंने अपनी पार्टी राष्ट्रीय लोकमंच से रेशमा को मैदान में उतारा है।