यह ख़बर 06 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कभी माया और मुलायम ने मिलकर बनाई थी सरकार...

खास बातें

  • बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद 1993 में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जब समाजवादी पार्टी और बीएसपी ने तालमेल किया तो इसे पिछड़ों और दलितों की ऐतिहासिक गोलबंदी का नाम दिया गया।
नई दिल्ली:

बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद 1993 में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जब समाजवादी पार्टी और बीएसपी ने तालमेल किया तो इसे पिछड़ों और दलितों की ऐतिहासिक गोलबंदी का नाम दिया गया। चुनाव के बाद मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री बने और मायावती उपमुख्यमंत्री। हालांकि उसी दौर में भी मायावती सुपरमुख्यमंत्री की तरह पेश आती रहीं। यह गठजोड़ जल्दी ही टूट गया लेकिन यहां से शुरू हुआ मायावती का सफर लगातार आगे बढ़ता गया। वह चार बार यूपी की मुख्यमंत्री बन चुकी हैं। वह आजादी के बाद यूपी के इतिहास में अकेली मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया।

2007 में जब उन्होंने अपनी पार्टी बीएसपी को बहुमत दिलाया तो ये बीते 20 साल में यूपी में पहली बार किसी पार्टी को मिला बहुमत था। मायावती सुनें भले ही सबकी लेकिन करती अपने मन की हैं। इस बहुमत ने उनको अपने मन की करने की और आजादी दे दी। उन्होंने अम्बेडकर पार्क बनवाए और मूर्तियां लगवाईं। उन पर भ्रष्टाचार के भी आरोप लगे। आज मायावती अपनी राजनीति के मुश्किल पड़ाव पर हैं। माना जा रहा है कि 2007 में हासिल लोकप्रियता और समीकरण वह खो चुकी हैं लेकिन मायावती खुद ही कहती हैं खुला हाथी एक लाख का ढंका हाथी सवा लाख का। वह सत्ता में रहें या ना रहें उनका कद कम नहीं होता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com