यह ख़बर 14 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पंजाब : बादल ने पांचवीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

खास बातें

  • प्रकाश सिंह बादल लगातार दूसरी बार और कुल मिलाकर रिकॉर्ड पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। बादल के साथ 17 दूसरे मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें उनके बेटे सुखबीर बादल शामिल हैं।
चंडीगढ़:

प्रकाश सिंह बादल लगातार दूसरी बार और कुल मिलाकर रिकॉर्ड पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। बादल के साथ 17 दूसरे मंत्रियों ने भी शपथ ली जिनमें उनके बेटे सुखबीर बादल शामिल हैं जिन्होंने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ  ली है।

गौरतलब है कि कैबिनेट में सिर्फ एक महिला बीबी जागीर कौर को जगह दी जा रही है। कहा जा रहा है कि इस बार के मंत्रिमंडल में शिरोमणी अकाली दल बीजेपी को चार मंत्री पद दे सकती है जो पिछली बार से एक कम है। इस बार बीजेपी की सीटें भी पंजाब में कम हुई हैं। पिछली बार 19 सीटें जीतने वाली बीजेपी इस बार 12 सीटों पर ही जीत पाने में कामयाब रही है।

इस बार के विधानसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल और बीजेपी गठबंधन ने 68 सीटों पर अपना कब्ज़ा जमाया था जबकि उनकी विरोधी कांग्रेस पार्टी को 46 सीटें ही मिल सकी थीं। कांग्रेस को सरकार बनाने का दावा करने के लिए 59 सीटों की जरूरत थी जो वह हासिल नहीं कर सकी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अकाली दल बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह यूपीए सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब यहां नहीं आएंगी लेकिन कई अन्य गैर एनडीए दलों के दिग्गज नेता समारोह में शिरकत कर सकते हैं। समारोह के लिए सभी बड़े नेताओें को निमंत्रण भेजा गया है लेकिन एनसीपी के शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला अगर बादल को बधाई देने यहां आए तो यूपीए की मुश्किल बढ़ सकती है।