यह ख़बर 05 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पंजाब चुनाव : भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच मुख्य टक्कर

खास बातें

  • पंजाब विधानसभा की 117 सीटों के लिए मंगलवार को मतगणना होगी। मतगणना में 1,078 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। इनमें 417 स्वतंत्र उम्मीदवार व 93 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।
पंजाब:

पंजाब विधानसभा की 117 सीटों के लिए मंगलवार को मतगणना होगी। मतगणना में 1,078 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। इनमें 417 स्वतंत्र उम्मीदवार व 93 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन व विपक्षी कांग्रेस के बीच मुख्य टक्कर है। हाल ही में गठित सांझा मोर्चा भी मैदान में है। राज्य के पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की नवगठित पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब (पीपीपी) इसका नेतृत्व कर रही है।

रोचक यह है कि लाम्बी विधानसभा सीट पर 84 वर्षीय मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का अपने ही छोटे भाई पीपीपी उम्मीदवार 81 वर्षीय गुरदास बादल और अपने चचेरे भाई कांग्रेस के महेशिंदर सिंह बादल से सामना है। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह पटियाला शहरी सीट से जबकि उप मुख्यमंत्री व अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल फरीदकोट जिले की जलालाबाद सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनावी समर में उतरे अन्य प्रमुख नेताओं में पीपीपी अध्यक्ष मनप्रीत बादल (गिदरबाह व मौर), पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल (कांग्रेस, लेहरागाना सीट) और अमरिंदर के बेटे रानिंदर सिंह (कांग्रेस, सामना सीट) शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 68 सीटें मिली थीं। इनमें अकाली दल की 49 व भाजपा की 19 सीटें हैं। कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं जबकि पांच सीटें स्वतंत्र उम्मीदवारों के खाते में गई थीं।