यह ख़बर 07 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जरूरत से ज्यादा नेता हार का कारण : सोनिया

खास बातें

  • विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद अपने बुरे प्रदर्शन को लेकर सोनिया गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यूपी में हार की सबसे बड़ी वजह गलत उम्मीदवारों का चयन रही।
नई दिल्ली:

यूपी में कांग्रेस की करारी हार के बाद पहली बार सोनिया गांधी मीडिया से मुखातिब हुईं और कहा कि कांग्रेस पार्टी को उम्मीद से कम समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि ये मतदाताओ का फैसला है इसें हम विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं। उन्होंने पार्टी में जरूरत से ज्यादा नेताओं का होना भी हार की वजह बताया।

हार के कारणों के बारे में सोनिया ने कहा कि गलत उम्मीदवारों को चुनना भी हार की एक बड़ी वजह रही। सोनिया ने कहा कि ग़लत उम्मीदवार चुनने से विरोधी पार्टियों को आगे बढ़ने में फायदा मिला। सोनिया ने कहा कि यूपी में संगठन बेहद कमजोर है। यूपी की जनता बीएसपी की सरकार से काफी नाराज थी और लोगों की सामने एसपी एक विकल्प था जिसे उन्होंने चुना। उन्होंने यह भी स्वीकारा कि महंगाई भी हार की एक वजह हो सकती है। सोनिया ने कहा कि हार की समीक्षा के बाद ही आगे की रणनीति तय करेंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब की हार पर सोनिया बोलीं कि हमें पंजाब में इससे बेहतर की उम्मीद थी। सोनिया ने कहा कि मनप्रीत बादल की पीपल्स पार्टी ऑफ पंजाब ने कांग्रेस को 23 सीटों पर नुकसान पहुंचाया। उन्होंने कहा कि पीपीपी ने अकालियों की बजाय कांग्रेस की हार की बड़ी वजह रही। गोवा की हार पर सोनिया ने कहा कि गोवा के लोग कांग्रेस से नाखुश थे जिसकी वजह से कांग्रेस को हार झेलनी पड़ी। सोनिया ने कहा कि हम हारे या जीतें लेकिन हर बार चुनाव से हमें सीखने को मिलता है।