यह ख़बर 02 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मनरेगा से भ्रष्टाचार समाप्त करने का सोनिया, मनमोहन का वायदा

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी ने मनरेगा में भ्रष्टाचार को देश के गरीब लोगों के साथ बड़ा अन्याय बताते हुए भरोसा दिलाया कि इसे दूर करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जाएगी।
लखनऊ:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में भ्रष्टाचार को देश के गरीब लोगों के साथ बड़ा अन्याय बताते हुए भरोसा दिलाया कि इसे दूर करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। इसे भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए योजना को सूचना के अधिकार कानून के तहत लाने का वायदा किया गया।
मनरेगा के पांच साल पूरे होने के अवसर पर यहां विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ने वायदा किया कि इस योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंचाने लिए इसके तंत्र में सुधार लाया जाएगा और ऐसी प्रौद्योगिकी को उपयोग में लाया जाएगा जिससे इसे भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जा सके।

सिंह ने 15 दिन के भीतर वेतन भुगतान सुनिश्चित करने के लिए मनरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों का बायोमीट्रिक डाटा (अंगुलियों और पुतलियों के फोटो पहचान) तैयार कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि इससे मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति और उन्हें किए जाने वाले वेतन भुगतान को लेकर धांधलियों को रोका जा सकेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर सोनिया गांधी ने कहा कि मनरेगा में भ्रष्टाचार और अनियमितताओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘मनरेगा में भ्रष्टाचार न सिर्फ देश के गरीबों के प्रति अन्याय है बल्कि महात्मा गांधी के नाम पर अपराध करने जैसा भी है।’’ उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों, खासकर ऐसे राज्य जो अपेक्षाकृत गरीब माने जाते हैं, वहां मनरेगा को लागू करने को लेकर उदासीनता साफ दिख रही है।