यह ख़बर 07 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जीत के जश्न में डूबी सपा, कई जगह हुई हिंसा

खास बातें

  • यूपी में संभल के भीम नगर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की जीत के बाद निकाले गए जुलूस में गोली चलने से एक नौ साल के बच्चे की मौत हो गई।
लखनऊ:

यूपी में चुनाव नतीजों के साथ ही हिंसा का दौर शुरू गया है। समाजवादी पार्टी के सरकार बनाने से पहले ही जिस तरह से हिंसा हुई है उसने ये बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या मुलायम की पार्टी उत्तर प्रदेश में भय मुक्त शासन दे पाएगी। अपनी पिछली सरकार के दौरान सपा इसी बात को लेकर विपक्ष के निशाने पर रही थी।

यूपी में संभल के भीम नगर में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की जीत के बाद निकाले गए जुलूस में गोली चलने से एक नौ साल के बच्चे की मौत हो गई। जुलूस को देखने के लिए जमा हुई भीड़ में यह बच्चा भी शामिल था। चश्मदीदों के मुताबिक जीत के नशे में चूर समाजवादी कार्यकर्ता जुलूस के दौरान हवा में गोलियां चला रहे थे। अचानक एक गोली एक बच्चे को लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बच्चा पास में ही एक फैक्टरी में काम करने वाले मजदूर का बेटा था।

झांसी में भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। उत्साहित कार्यकर्ता यहां मीडिया से भिड़ गए और कई पत्रकारों के साथ मारपीट की और कैमरे तोड़ दिए। इस मारपीट में एनडीटीवी के पत्रकार को भी काफी चोट आई है और उनका कैमरा भी तोड़ दिया गया। मारपीट से नाराज पत्रकार झांसी के एलाइट चौक पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। पत्रकारों की मांग है कि पुलिस जब तक आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर लेती तब तक वह धरने से नहीं हटेंगे। पत्रकारों के साथ हुई मारपीट की कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने निंदा की है। 

उधर, फिरोजाबाद में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम भाई के हारने के बाद उनके हजारों समर्थकों ने फिरोजाबाद हाइवे जाम कर दिया। पुलिस को हालात नियंत्रण में करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी जिसमें दो लोगों के घायल होने की खबर है। फिरोजाबाद में हाइवे पर हुए इस हंगामें में कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है। हंगामा तब शुरू हुए जब चुनाव अधिकारियों ने बीजेपी के उम्मीदवार को विजयी घोषित किया। इससे सपा कार्यकर्ता भड़क गए और उन्होंने आरोप लगाया कि वोटों की गिनती में गड़बड़ी हुई है।

सपा कार्यकर्ताओं का हंगामा आगरा में भी हुआ। आगरा में छेना सीट हारने के बाद सपाइयों ने जमकर बवाल काटा। इस सीट पर पहले सपा के उम्मीदवार ने बढ़त बनाई हुई थी लेकिन बाद में यह सीट बसपा के खाते में चली गई। यही नहीं आगरा की छेना सीट हारने से नाराज सपा कार्यकर्ताओं ने वोटों की गिनती में गड़बड़ी का आरोप लगाया और मतगणना केंद्र पर पर लगे बेरिकेट तोड़ कर अंदर जाने का प्रयास किया। इस हंगामें को रोकने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। यूपी के हाथरस के जगदेवपुर में चुनावी रंजिश के चलते एक युवक को गोली मार दी गई। घायल युवक का इलाज जारी है। युवक के मुताबिक चुनावों में उसने बसपा को वोट किया था जिस कारण सपा के कुछ कार्यकर्ता उससे नाराज थे।

सपा कार्यकर्ताओं ने काशीराम नगर की अमांपुर सीट पर भी हंगामा किया। वहां वोटों की गिनती शुरू होने में देरी को सपा कार्यकर्ताओं ने अपने उम्मीदवार को हराने की साजिश समझ लिया और नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद इलाके के एसएसपी के दखल के बाद गिनती जारी हो सकी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुजफ्फरनगर में भी सपा कार्यकर्ता अपने उम्मीदवार के जीतने के बाद खुलेआम सड़कों पर नोट लुटाते दिखे। इस दौरान हुई धक्कामुक्की में एक बच्चा घायल हो गया।