यह ख़बर 02 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उप्र में अंतिम चरण के मतदान की तैयारियां पूरी

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के शनिवार को होने वाले सातवें और अंतिम चरण के मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के शनिवार को होने वाले सातवें और अंतिम चरण के मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सातवें चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और रुहेलखंड क्षेत्र के 10 जिलों की 60 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में कई दिग्गजों सहित कुल 962 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

इस चरण में जिन 10 जिलों में मतदान होना है, उनमें लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, भीमनगर, बदायूं, पीलीभीत और अमरोहा शामिल है।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा, "शनिवार को मतदान कराने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियां अपने-अपने गन्तव्य पहुंच चुकी हैं।"

शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी), राज्य पुलिस और होमगार्ड के करीब एक लाख जवानों की तैनाती की जाएगी।

सातवें चरण में 1,82,27,281 मतदाता 100 महिलाओं सहित कुल 962 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, जिसमें 1,00,24,588 पुरुष और 82,01,987 महिलाएं शामिल हैं। कुल 18,957 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और मतदान के लिए 27,589 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल होगा।

इस चरण में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 60, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 60, कांग्रेस ने 51, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 10, समाजवादी पार्टी (सपा) ने 60, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने एक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने पांच, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। निर्दलीय सहित 705 अन्य उम्मीदवार हैं।

इस चरण में बिठारी चैनपुर और बरेली कैंट (बरेली जिला) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से सर्वाधिक 27-27 उम्मीदवार और सबसे कम आठ गुन्नौर (बदायूं) से चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण में मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे बड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुरादाबाद नगर, जबकि मतदाताओं की संख्या के अनुसार सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र आंवला है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा उसमें रामपुर से चुनाव लड़ रहे सपा के महासचिव आजम खान, बदायूं जिले की सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल के प्रमुख डीपी यादव, शाहजहांपुर की ददरौल सीट से पूर्व मंत्री एंव भाजपा उम्मीदवार अवधेश वर्मा और बरेली की कैंट सीट से सांसद प्रवीण सिंह ऐरन की पत्नी सुप्रिया ऐरन प्रमुख हैं।