NDTV Khabar

Exit Polls: तमिलनाडु में होगा बदलाव, असम में बीजेपी, बंगाल में बनी रहेंगी ममता, कांग्रेस से छिनेगा केरल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exit Polls: तमिलनाडु में होगा बदलाव, असम में बीजेपी, बंगाल में बनी रहेंगी ममता, कांग्रेस से छिनेगा केरल
नई दिल्ली:

असम चुनावों में बीजेपी को बड़ी जीत हासिल होने जा रही है। पोल ऑफ एग्जिट पोल्‍स के अनुसार बीजेपी पूर्वोत्तर भारत में पहली बार अपनी सरकार बनाने जा रही है।

अलग-अलग एग्जिट पोल के अनुमानों के औसत यानी पोल ऑफ एग्जिट पोल्‍स के अनुसार बीजेपी और इसके सहयोगियों को राज्‍य की कुल 126 सीटों में से 73 सीटें मिल सकती हैं और इस‍ तरह बीजेपी को आसान जीत हासिल हो सकती है।

टिप्पणियां

वहीं मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ सकता है और उसके खाते में केवल 37 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं। तरुण गोगोई लगातार चौथी बार मुख्‍यमंत्री पद की दौड़ में हैं। चुनावों से ठीक पहले राज्‍य में पार्टी के दिग्‍गज नेता हिमांता बिस्‍व सर्मा बीजेपी में शामिल हो गए और बीजेपी के लिए खास रणनीतिकार की भूमिका निभाई। बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल को राज्‍य में मुख्‍यमंत्री पद का उम्‍मीदवार बनाया है। राज्‍य की मुख्‍य मुस्लिम पार्टी एआईयूडीएफ को 12 सीटें मिलती दिख रही हैं। एआईयूडीएफ ने कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में सेंध लगाकर एक तरह से बीजेपी को ही मदद पहुंचाई है।

 

पश्चिम बंगाल के लिए पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के अनुसार ममता बनर्जी की पार्टी को 294 सीटों में से करीब 179 सीटें मिलने का अनुमान है जिससे राज्‍य में उन्‍हें फिर से आसान जीत मिलती दिख रही है। वाम दलों और कांग्रेस के गठबंधन को 109 सीटें मिल सकती हैं, वहीं बीजेपी को 3 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।
 

केरल के लिए पोल ऑफ पोल्‍स के अनुसार वाम दल कांग्रेस को हराकर एक बार फिर राज्‍य की सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं। वाम दलों को कुल 140 सीटों में से 80 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यूडीएफ को 57 सीटें मिलने का अनुमान है। देश के कुछ ही राज्‍यों में बची कांग्रेस को केरल में कई घोटालों का सामना करना पड़ा। बीजेपी को दो सीटें मिल सकती हैं।
 

पोल ऑफ एग्जिट पोल्‍स के अनुमानों से पता चलता है कि यहां की जनता दो बड़ी पार्टियों एआईएडीएमके और डीएमके में से बारी-बारी किसी एक को चुनने की परंपरा को कायम रखेगी।

डीएमके-कांग्रेस गठबंधन कुल 234 सीटों में से 117 सीटें जीतता दिखाई दे रहा है वहीं मुख्‍यमंत्री जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके को 105 सीटें मिल सकती हैं। पोल ऑफ पोल्‍स के राज्‍य में पहली बार तीसरे मोर्चे का नेतृत्‍व कर रहे विजय कांत समेत अन्‍य के खाते में 15 सीटें जा सकती हैं। आपको बता दें कि पोल ऑफ एग्जिट पोल अलग-अलग चैनलों पर चलाए गए एग्जिट पोल का योग है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement