NDTV Khabar

चुनाव वाले राज्यों से 46 करोड़ की अवैध राशि और लाखों लीटर शराब जब्त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चुनाव वाले राज्यों से 46 करोड़ की अवैध राशि और लाखों लीटर शराब जब्त

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव के पहले चरण से एक दिन पहले, चुनाव आयोग ने रविवार को दिल्ली में बताया कि उसके दलों ने चुनाव वाले पांचों राज्यों में 46 करोड़ रुपये की अवैध नगद राशि जब्त की है। इसमें से सर्वाधिक 18.16 करोड़ रुपये तमिलनाडु में जब्त किए गए।

असम से चुनाव प्राधिकारियों ने अब तक 12 करोड़ रुपये की नगद राशि जब्त की है। पश्चिम बंगाल में अब तक 8.05 करोड़ रुपये और केरल में 7.99 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। साथ ही चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों में बताया गया है कि पुडुचेरी में अब तक 60.87 लाख रूपये नगद जब्त किए गए हैं।

यह जब्ती चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त विशेष उड़न दस्ते ने तथा निगरानी टीमों के अलावा उन अधिकारियों ने भी की जिन्हें आयकर विभाग से लिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'अब तक जब्त की गई कुल राशि 46.11 करोड़ रुपये है।

इन चुनावों के लिए आदर्श संहिता चार मार्च को लागू हुई थी, उसी दिन चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। इसके तत्काल बाद वार्ड्स और विशेष दल मतदाताओं को लुभाने के अवैध तरीकों पर रोकने के लिए तैनात किए गए थे।


पूरी प्रक्रिया 43 दिनों की है। असम और पश्चिम बंगाल में चुनाव के पहला चरण का मतदान सोमवार को होगा जबकि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव 16 मई को होंगे।

चुनाव में काले धन का उपयोग रोकने के लिए अपने उपायों के तहत चुनाव आयोग ने 'व्यय प्रेक्षक' नियुक्त किए जिसके अधिकारी आयकर विभाग और सीमाशुल्क एवं उत्पाद विभाग जैसी केंद्रीय राजस्व सेवाओं से लिए गए हैं।

असम में आठ लाख लीटर शराब भी जब्त
अधिकारियों ने चार मार्च को विधानसभा चुनाव के तदान की तारीखें घोषित होने के बाद से असम में 12 करोड़ रुपये नगद के अलावा करीब आठ लाख लीटर शराब भी जब्त की है।

असम के मुख्य चुनाव अधिकारी विजयेंद्र ने सोमवार को गुवाहाटी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'कड़ी निगरानी के कारण, हमने चुनाव की घोषणा से अब तक नौ करोड़ 92 लाख नौ हजार 575 रुपये की नकदी जब्त की। इसके अलावा आयकर विभाग ने करीब दो करोड़ रुपये जब्त किए हैं। इस प्रकार कुल 12 करोड़ रूपये की नगदी जब्त हुई है।'

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि नगदी के अलावा, अधिकारियों ने चार मार्च को चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद से राज्य के विभिन्न भागों में सात लाख 85 हजार 633 लीटर शराब भी जब्त की।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement