NDTV Khabar

केरल में भी कांग्रेस का सफाया, एलडीएफ की बड़ी जीत दिखा रहे एग्जिट पोल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल में भी कांग्रेस का सफाया, एलडीएफ की बड़ी जीत दिखा रहे एग्जिट पोल

केरल के पूर्व मुख्‍यमंत्री वीएस अच्‍युतानंदन (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

केरल में हर चुनाव में सरकारें बदल जाती हैं। जैसा कि हर बार होता आया है, एग्जिट पोल एक बार फिर केरल में सीपीएम के नेतृत्‍व वाली लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी एलडीएफ की जीत का अनुमान जता रहे हैं। इस बार भी अनुमानों के अनुसार पिछले पांच सालों से राज्‍य में शासन कर रही कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी यूडीएफ को हार का सामना करना पड़ेगा।

बीजेपी का हालांकि बहुत ज्‍यादा असर नहीं दिख रहा लेकिन राज्‍य में पार्टी अपना खाता खोलने में कामयाब होती दिख रही है।

इंडिया टुडे एग्जिट पोल के अनुसार एलडीएफ को केरल की कुल 140 सीटों में से 94 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं इंडिया टीवी - सी वोटर और टाइम्‍स नाऊ - सी वोटर एग्जिट पोल के अनुसार एलडीएफ को 78 सीटें मिल सकती हैं, यानी बहुमत से 7 सीटें कम। इसके चलते एक बार फिर माकपा नेता 93 वर्षीय वीएस अच्‍युतानंदन मुख्‍यमंत्री पद की रेस में शामिल हो सकते हैं।

टिप्पणियां

कांग्रेस को ओमन चांडी के नेतृत्‍व वाली यूडीएफ पिछड़ती दिख रही है। दो एग्जिट पोल में से एक के अनुसार उसे 58 सीटें मिल सकती हैं तो दूसरे के अनुसार 43 सीटें मिलने का अनुमान है। 2011 में हुए चुनाव में चांडी सरकार को 73 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।


बीजेपी ने केरल में कभी भी किसी लोकसभा या विधानसभा सीट पर जीत हासिल नहीं की है लेकिन इस बार के चुनावों में वह अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकती है और एक या दो सीटें उसके खाते में जा सकती हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement