पंजाब में दलित वोट बैंक पर घमासान, मायावती-केजरीवाल ने कांशी राम के लिए मांगा भारत रत्‍न

पंजाब में दलित वोट बैंक पर घमासान, मायावती-केजरीवाल ने कांशी राम के लिए मांगा भारत रत्‍न

रोपड़:

बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशी राम के जन्मदिन पर पंजाब में सियासी माहौल गर्म रहा। नवांशहर में मायावती ने रैली की तो दिल्ली के मुख्यमंत्री भी कांशी राम के गांव पहुंचे। दोनों ने कांशी राम को भारत रत्न देने की वकालत की।

चुनावी साल में कांशी राम के 82वें जन्मदिन पर उनके गांव बुंगा साहिब में खूब रौनक रही1 इस बार आम आदमी पार्टी ने कांशी राम की सियासी विरासत पर अपना दावा ठोका है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रोपड़ पहुंचे और कांशी राम के परिवार के साथ मंच साझा किया। इस मौके पर आयोजित जनसभा में केजरीवाल ने कांशी राम को भारत रत्न से नवाज़ने की मांग रखी।

रोपड़ से करीब 70 किलोमीटर दूर, नवांशहर में बहुजन समाज पार्टी ने भी शक्ति प्रदर्शन किया। मायावती ने दलित वोट बैंक पर दावा करने वालों को खरी खोटी सुनायी1 मायावती ने ऐलान किया कि उनकी पार्टी चुनाव में किसी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी।

सत्ता में 10 साल बाद वापसी की आस लगाये बैठे कांग्रेस को दलित वोटों की सबसे ज़्यादा दरकार है। रोपड़ से कांग्रेस के पूर्व विधायक राणा केपी ने कहा कि, 'लोग जानते हैं कि चुनाव की वजह से कौन कर रहा है... पहले यहां कौन आता था...आज कौन लोग आ रहे हैं... बड़े बड़े फ्लेक्स लगा कर एक तरह से जैसे चुनावी वातावरण बनाने में कौन लोग लगे हैं, ये बात किसी से छुपी नहीं है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब में 32 फीसदी दलित वोट हैं। यही वजह है कि दोआबा इलाके के दलित समुदाय पर असर रखने वाले डेरों की दहलीज पर चुनावी साल में सियासी हस्तियां हाज़िरी लगा रही हैं। इस फेहरिस्‍त में अरविंद केजरीवाल का नाम भी जुड़ गया। उन्होंने जालंधर के डेरा सचखंड बल्लां के मुखी से मुलाक़ात की।