पश्चिम बंगाल : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव के दौरान बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

पश्चिम बंगाल : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव के दौरान बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

सांकेतिक तस्वीर

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए नक्सल प्रभावित आदिवासी बहुल जंगमहल इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी है। यहां सोमवार को मतदान होना है। इस इलाके में सोमवार को 18 सीटों पर मतदान होने जा रहा है।

बहुस्तरीय सुरक्षा के तहत हवाई निगरानी के लिए हेलीकॉप्टरों की मदद ली जाएगी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कई कंपनियां भी तैनात की गई हैं। अधिकारियों ने बताया, 'इलाके में दो हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं। सुरक्षा बलों ने अपना मोर्चा संभाल लिया है और विश्वास बहाली उपाय के लिए गश्त कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि सोमवार को मतदाता बड़ी संख्या में आएं।'

बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में केंद्रीय और राज्य बल शामिल हैं। चिकित्सा की आपात स्थिति से निपटने के लिए आयोग ने एक हवाई एंबुलेंस को तैयार रखा है।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, 'वहां बहुस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाके में मतदान केंद्र पर कम से कम बल के एक अनुभाग को तैनात किया जाएगा, जबकि अन्य मतदान केंद्रों पर कम से कम बल के आधे अनुभाग को तैनात किया जाएगा।' बल के एक अनुभाग में लगभग 10 सुरक्षा कर्मी होते हैं।

उन्होंने बताया कि वहां सेक्टर बल और त्वरित प्रतिक्रिया दल (RAF) समेत कम से कम तीन स्तरीय सुरक्षा होगी। अधिकारी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल मौजूद रहेंगे।

हवाई निगरानी के लिए, दो हेलिकॉप्टर नियमित रूप से उड़ानों का संचालन करेंगे और किसी भी अवांछनीय घटना का पता चलने पर जमीन पर बल को इसकी जानकारी देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)