पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में करीब 80 फीसदी वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में करीब 80 फीसदी वोटिंग

कोलकाता:

छिटपुट हिंसा के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 56 सीटों पर हुए मतदान में रविवार शाम पांच बजे तक करीब 80 फीसदी वोट पड़े। उत्तर बंगाल के छह जिलों और दक्षिण बंगाल के बीरभूम में शाम पांच बजे तक कुल 79.70 फीसदी वोटरों ने वोट डाले। अलीपुरद्वार में 82.07 फीसदी, जलपाईगुड़ी में 77.69 फीसदी, दार्जिलिंग में 74 फीसदी, उत्तरी दिनाजपुर में 78.90 फीसदी, दक्षिण दिनाजपुर में 82.72 फीसदी, मालदा में 79.60 फीसदी और बीरभूम में 82.89 फीसदी वोट पड़े।

नक्सलवाद प्रभावित बीरभूम के सात विधानसभा क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर शाम 4 बजे ही मतदान खत्म करा दिया गया। बाकी सीटों पर शाम छह बजे तक वोटिंग जारी रही। सूत्रों ने बताया कि वोट प्रतिशत के अंतिम आंकड़े सोमवार को पता चल पाएंगे।

तृणमूल कांग्रेस नेता अनुव्रत मंडल पर दो प्राथमिकी
हर पल चुनाव आयोग की ओर रखी जा रही नजर के बावजूद तृणमूल कांग्रेस के विवादित नेता अनुव्रत मंडल को आयोग के निर्देशों का पालन न करने को लेकर आयोग की कार्रवाई का सामना करना पड़ा। उनके खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, जिसमें एक चेतावनी के बाद भी अपने विधानसभा क्षेत्र से बाहर जाने को लेकर दर्ज की गई, जबकि दूसरी अपने कुर्ते पर पार्टी का चुनाव चिह्न लगाकर वोट डालने जाने को लेकर दर्ज की गई।

383 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा
हिंसा की छिटपुट घटनाओं के अलावा मालदा और बीरभूम में कुछ मतदान केंद्रों पर स्थानीय विकास के मुद्दों को लेकर चुनाव बहिष्कार का भी आह्वान किया गया। पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा, 'लेकिन उन्हें वोट डालने के लिए राजी किया गया जिसके बाद सामान्य मतदान प्रक्रिया आगे बढ़ी।' दूसरे चरण में 1.2 करोड़ से ज्यादा वोटर 33 महिलाओं सहित 383 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com