NDTV Khabar

पश्चिम बंगाल विस चुनाव : भूटिया, लक्ष्मी रतन और रूपा गांगुली जैसे सितारे भी आजमा रहे किस्मत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पश्चिम बंगाल विस चुनाव : भूटिया, लक्ष्मी रतन और रूपा गांगुली जैसे सितारे भी आजमा रहे किस्मत

बाइचुंग भूटिया 2014 का लोकसभा चुनाव भी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे (फाइल फोटो)

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में छह चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के कल से शुरू होने के बीच राजनीतिक रूप से  कई नौसीखिये उम्मीदवार भी मैदान में हैं जो सिनेमा, क्रिकेट, फुटबॉल, निवेश बैंकिंग आदि क्षेत्रों से हैं। विभिन्न दलों के उम्मीदवारों की सूची में फिल्मी सितारे, फुटबॉल और क्रिकेट खिलाड़ी, एक सेवानिवृत्त कर्नल और एक पूर्व निवेश बैंकर शामिल हैं।

करगिल युद्ध में शामिल अवकाशप्राप्त कर्नल दीप्तांशु चौधरी इस आसनसोल दक्षिण सीट पर भाजपा उम्मीदवार के रूप में वोट मांग रहे हैं। वह सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के 'कुशासन' के खिलाफ वोट मांग रहे हैं और करगिल से जुडी कहानियां याद कर वह राष्ट्रवाद की भावना जगाने का प्रयास कर रहे हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी तृणमूल के मौजूद विधायक तापस बनर्जी हैं। जेपी मोर्गन, लंदन में अपनी आकर्षक नौकरी छोड़कर राजनीति में आयीं पूर्व निवेशक महुआ मोइत्रा इस बार तृणमूल की टिकट पर नदिया के करीमपुर क्षेत्र से मैदान में हैं।

मैदान में उतरे हैं तीन फुटबॉल खिलाड़ी
उम्मीदवारों की सूची के अनुसार कम से कम तीन फुटबॉल खिलाड़ी भी मैदान में हैं। फुटबॉल की दुनिया की जानीमानी हस्ती बाइचुंग भूटिया राजनीति के लिए नए नहीं हैं। वह 2014 का लोकसभा चुनाव भी तृणमूल के टिकट पर लड़े थे हालांकि उन्हें तब हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भूटिया इस बार वरिष्ठ माकपा नेता अशोक भट्टाचार्य के खिलाफ सिलिगुड़ी से मैदान में हैं। भट्टाचार्य सिलिगुड़ी नगर निगम के मेयर भी हैं। दो अन्य फुटबाल खिलाड़ी रहीम नबी और दीपेंदु बिश्वास भी मैदान में हैं। दोनों तृणमूल के उम्मीदवार हैं।


डालमिया की बेटी वैशाली भी लड़ रही हैं चुनाव
मोहन बागान और ईस्ट बंगाल दोनों टीमों से खेल चुके बिस्वास भाजपा विधायक शामिक भट्टाचार्य के खिलाफ दक्षिण बसीरहाट सीट से मैदान में हैं, वहीं रहीम पंडुआ सीट से अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। दिवंगत क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया की पुत्री वैशाली डालमिया भी मैदान में हैं और वह हावड़ा जिले के बाली से तृणमूल उम्मीदवार हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के उनके लिए प्रचार करने की संभावना है।

टिप्पणियां

फिल्मी दुनिया से देवश्री राय और रूपा गांगुली हैं प्रत्‍याशी
तृणमूल से मैदान में उतरे फिल्मी सितारों में सोहम चक्रवती बांकुरा में बरजोरा सीट से और मौजूदा विधायक तथा अभिनेत्री देवश्री राय राय दिघी से उम्मीदवार हैं। कोलकाता के पास उत्तरी हावड़ा सीट पर अभिनेत्री रूपा गांगुली (भाजपा) तथा क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला (तृणमूल) से मैदान में हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मजाक उड़ाने वाले ई-मेल भेजने को लेकर गिरफ्तार किए जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अंबिकेश महापात्र भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement