अखिलेश यादव-राहुल गांधी ने जारी किया न्यूनतम साझा कार्यक्रम, गिनाए 10 फैसले जहां प्राथमिकता से होगा काम

अखिलेश यादव-राहुल गांधी ने जारी किया न्यूनतम साझा कार्यक्रम, गिनाए 10 फैसले जहां प्राथमिकता से होगा काम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को लखनऊ में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया. अपने गठबंधन के 'प्रगति के 10 कदम, प्रतिबद्ध हैं हम’ संकल्प पत्र का विमोचन करते हुए अखिलेश और राहुल ने बीजेपी और बसपा पर जमकर हमला बोला. संवाददाताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा बसपा मुखिया मायावती द्वारा उन पर व्यक्तिगत छींटाकशी किये जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है इसमें ज्यादा भावनात्मक या गुस्सा होने की जरूरत नहीं है यह कहीं ना कहीं बता रहा है कि उनकी जमीन खिसक गयी है.
 
'सरकार बनने पर इन 10 फैसलों पर प्राथमिकता से होगा काम'
राहुल और अखिलेश ने कहा कि 'प्रगति के 10 कदम ’ प्रतिबद्ध हैं हम’ संकल्पपत्र को हम दोनों ने मिलकर बनाया है. कांग्रेस और सपा की सरकार बनने पर इन 10 फैसलों पर प्राथमिकता के साथ काम किया जाएगा. इसमें फ्री स्मार्ट फोन, 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण, किसानों को फसली राहत, सस्ती बिजली, एक करोड़ गरीब परिवारों को एक हजार रुपये मासिक पेंशन, शहरी गरीबों को एक वक्त नि:शुल्क भोजन, दलित एवं पिछड़े वर्ग के 10 लाख लोगों को नि:शुल्क आवास, तेज और असरदार कार्रवाई के लिये पुलिस का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य शामिल हैं.

अखिलेश ने कहा कि पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. कक्षा नौ से 12 तक की मेधावी छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल दी जाएगी. छह शहरों में मेट्रो का और विस्तार किया जाएगा। उप्र 100 सेवा को अधिक विस्तृत किया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा कि सपा और कांग्रेस ने मिलकर 10 बिंदुओं पर एक साझा कार्यक्रम तय किया है. सरकार इसी एजेंडे पर काम करेगी और यूपी का विकास करेगी. (पीएम को सिर्फ गूगल पर सर्च करना और दूसरों के बाथरूम में झांकना पसंद है : राहुल गांधी)

'युवाओं का गठबंधन है सपा और कांग्रेस का साथ आना'
अखिलेश ने कहा कि विपक्षी लोग सपा और कांग्रेस के गठबंधन को दो कुनबों का गठबंधन कह रहे हैं लेकिन दरअसल यह दो युवाओं का गठबंधन है. हम युवाओं को जोडेंगे. हम किसी से कुछ छीन नहीं रहे हैं. हम ऐसा चाहते भी नहीं. इसमें गुस्सा होने वाली क्या बात है. मैं तमाम मतदाताओं का धन्यवाद देता हूं. पहले चरण का चुनाव हो रहा है. इसमें साइकिल और कांग्रेस को सबसे पहले वोट पड़ा है, और जो आगे होता है, वह आगे ही रहता है.

(एजेंसी से इनपुट)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com