Punjab Elections 2017: 75 फीसदी वोटरों ने किया मताधिकार का प्रयोग

Punjab Elections 2017: 75 फीसदी वोटरों ने किया मताधिकार का प्रयोग

पंजाब में एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए कतार में खड़े लोग...

खास बातें

  • पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे
  • शिअद और बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस, आप दे रही टक्कर.
  • पहले के चुनावों के मुकाबले इस बार सुरक्षा की 'अभूतपूर्व' व्यवस्था- डीजी
चंडीगढ़/नई दिल्‍ली:

पंजाब की 117 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान खत्‍म हो गया है. राज्‍य में शाम 5 बजे तक रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मता‍धिकार का प्रयोग किया. निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मतदान प्रतिशत का प्रारंभिक आंकड़ा देते हुए कहा, ‘करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है.’ इस तरह से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का पहला दौर कुल मिलाकर शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ. चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा अभी आना बाकी है. पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पार्टियां भाजपा और कांग्रेस दोनों राज्यों में एक चुनावी मुकाबले में हैं जिसमें अरविंद केजरीवाल नीत 'आप' पहली बार उतरी है. 'आप' दिल्ली के बाहर पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरी है. सबकी नजर इस पर रहेगी कि क्या 'आप' दोनों प्रमुख राष्ट्रीय पार्टियों की उम्मीदों पर पानी फेर सकती है.

भाजपा पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन में लगातार दो बार से सत्ता में है. पंजाब में 2012 में करीब 79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. आज के मतदान से कई राजनीतिक दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें राज्य के 89 वर्षीय मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टन अमरिंदर सिंह, बादल के पुत्र एवं उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल शामिल हैं. लांबी सीट पर बादल सीनियर का मुकाबला अमरिंदर सिंह से है. इसके साथ ही पटियाला शाही परिवार से आने वाले अमरिंदर अपने गृह नगर से भी चुनाव मैदान में हैं जहां पर उनका मुकाबला पूर्व सेना प्रमुख जे जे सिंह से हैं जो कि शिअद से उम्मीदवार हैं.

कॉमेडियन एवं संगरूर से आप सांसद भगवंत मान जलालाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला सुखबीर सिंह बादल से है. पंजाब में यदि आप सत्ता में आती है तो मान मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी के संभावित उम्मीदवार हैं. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्व सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं. अमृतसर पूर्व सीट उनके पूर्व संसदीय क्षेत्र अमृतसर का हिस्सा है. अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री राजिंदर कौर भट्टल (लहरदग्गा), युवा कांग्रेस प्रमुख राजा अमरिंदर सिंह वारिंग (गिद्दरबाहा), बादल के भतीजे मनप्रीत सिंह बादल जो कि कांग्रेस के टिकट पर बठिंडा शहर से कांग्रेस से उम्मीदवार हैं.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी..चुनाव) वी के भावरा ने कहा, ‘हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर एकल चरण वाला मतदान शांतिपूर्ण रहा.’ पुलिस ने बताया कि संगरूर जिले में सुल्तापुर गांव में आप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुए संघर्ष में दो व्यक्ति घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि तरण तारण जिले में लालू घुमान गांव में एक मतदान केंद्र के बाहर एक अकाली समर्थक द्वारा कथित तौर पर की गई गोलीबारी में जगजीत सिंह नाम का एक कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गया. पंजाब विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान की पर्ची देने वाली ईवीएम मशीन बड़ी संख्या में लगायी गई हैं. इन मशीनों में राज्य में मतदान प्रक्रिया के दौरान तकनीकी गड़बड़ी आयी.

निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी मजीठा और संगरूर में मतदान पर्ची देने वाली ईवीएम मशीनों में आने की जानकारी मिली. इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दे दी गई है. पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी के सिंह ने बताया कि मशीनों में गड़बड़ी के चलते कई बार मतदान रोकना पड़ा. उन्होंने बताया कि इन मशीनों को अन्य मशीनों से बदला गया. निर्वाचन विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि 2012 के विधानसभा चुनाव में 79 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाला था. मतदान के अंतिम आंकड़े का अभी इंतजार है क्योंकि मतदान बूथों के भीतर पंक्तियों में खड़े सभी लोगों को मतदान की इजाजत दी जाएगी.

मतदान समाप्त होने से कुछ ही समय पहले पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने ‘शांतिपूर्ण मतदान और शिअद-भाजपा गठबंधन में फिर से विश्वास जताने के लिए पंजाबियों को धन्यवाद दिया.’ बादल के प्रवक्ता ने उनके हवाले से कहा, ‘नकारात्मक एजेंडे के बावजूद लोगों के प्यार से अभिभूत हूं.’ इस बार मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उनके पुत्र सुखबीर सिंह बादल, कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टेन अमरिंदर सिंह सहित 1145 उम्मीदवारों का फैसला करने के लिए 1.98 करोड़ मतदाताओं में से करीब 70 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 1,98,79,069 हैं जिसमें से 93,75,546 महिला मतदाता हैं. 425 किन्नर मतदाता हैं. चुनाव मैदान में 81 महिलाएं एवं एक किन्नर है. पुलिस ने बताया कि फतेहगढ़ चुरियां विधानसभा क्षेत्र के रोपोवाली गांव में कांग्रेस और शिअद समर्थकों के बीच हुई झड़प में छह व्यक्ति घायल हो गए. मजीठा में अकाली उम्मीदवार बिक्रम सिंह मजीठिया और कांग्रेस उम्मीदवार सुखजिंदर राज सिंह लल्ली के बीच तब तीखी नोंक झोंक हो गई जब मजीठिया ने कथित तौर पर मतदान केंद्र के भीतर वाहन लाने पर आपत्ति जतायी. मजीठा ने अपने प्रतिद्वंद्वी से कहा, ‘नियम नहीं तोड़िये.’ मजीठा ने चालक से वाहनों को मतदान केंद्र से बाहर ले जाने के लिए कहा. मजीठिया तीसरी बार मजीठा से चुनाव लड़ रहे हैं.

उप मुख्‍यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस दौरान मीडिया से बाचतीत में कहा कि 'इस चुनाव में हमारी जीत पक्‍की है. हमारे कार्यकर्ता पूरी तरह से जोश में हैं और हम पिछली बार की तुलना में ज्‍यादा बड़ी जीत हासिल करेंगे. कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की जमानत जब्‍त होगी'. वहीं, आम आदमी पार्टी को लेकर उनका कहना था कि 'वह तीसरे नंबर पर रहेगी'.

वहीं, कांग्रेस की तरफ से इस बार चुनावी मैदान में उतरे पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने वोट डालने से पूर्व कहा कि 'पंजाब में कांग्रेस के पुनरुद्धार के रूप में राहुल गांधी को उपहार देंगे. इस धर्मयु्द्ध में सत्‍य की जीत होने वाली है. हम आश्‍वस्‍त हैं कि कांग्रेस की सरकार बनेगी'.

पंजाब में जारी मतदान के बीच शिरोमणि अकाली दल की नेता व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि 'अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह बाहरी लोग हैं. इन्‍होंने दिल्‍ली में सरकार चुने जाने के बाद कोई अच्‍छे परिणाम नहीं दिए. ऐसे बाहरी लोगों को पंजाब की जनता उनके घर वापस भेज देगी'. उन्‍होंने कहा कि 'आज पंजाब के लोग तालमेल वाली सरकार चाहते हैं, जो केंद्र के साथ मिलकर का कर सके, न कि केंद्र के साथ टकराव में रहे'.

@12.10 PM: बीजेपी नेता और गायक हंसराज हंस ने जालंधर के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्‍होंने कहा कि बीजेपी-अकाली दल इस चुनाव में जीत हासिल करेंगे और प्रकाश सिंह बादल छठीं बार प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बनेंगे.

@11.18 AM: क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपनी मां अवतार कौर के साथ जालंधर के पोलिंग बूथ नंबर 23 पर मतदान किया. यहां पोलिंग पर ड्यूटी पर तैनात कुछ अधिकारियों ने हरभजन के साथ सेल्‍फी भी ली. इस अवसर पर हरभजन ने कहा कि पहले पंजाब में दो पार्टियां थीं, अब तीन हैं. काफी वोट डायवर्ट होंगे, लेकिन जो भी जीते वो पंजाब को अपनी पार्टी से पहले रखे.

@10.55 AM: पंजाब के मुख्‍यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल ने लांबी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद बादल ने कहा कि अमरिंदर सिंह दल-बदलू हैं. मेरा 70 साल का अनुभव है. मैं देश और पंजाब के लिए लड़ा हूं.

@9.55 AM: आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने मोहाली के पोलिंग बूथ नंबर-126 पर अपना मतदान किया.

@9.25 AM:  कांग्रेस उम्‍मीदवार परगट सिंह ने जालंधर में बूथ संख्‍या-66 पर मतदान किया. उन्‍होंने कहा कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार आ रही है. मैच जीतेंगे और लंबे-चौड़े गोल होंगे. आप मैदान में थोड़ी-बहुत है, लेकिन अकाली दल बिल्‍कुल नहीं.

@8.50 AM : आम आदमी पार्टी से अलग होकर अपनी पार्टी बनाने वाले सुच्‍चा सिंह छोटेपुर ने गुरदासपुर में एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

@8.08 AM : अकाली दल के प्रत्‍याशी जनरल जेजे सिंह ने सुबह सबसे पहले पटियाला शहर विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग स्‍टेशन पर अपना मतदान किया. जनरल सिंह पटियाला (शहरी ) सीट से कांग्रेस के अमरिंदर सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं. इस दौरान उन्‍होंने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि 'मैंने यहां अपना बचपन गुजारा है, मैं बाहरी कैसे हुआ? यहां काम करने के लिए कई चुनौतियां हैं और हम काम करके दिखाएंगे. हम 18 घंटे काम करने वाले लोग हैं, जबकि कांग्रेस वाले सिर्फ 6 घंटे काम करती है'.

अमृतसर के पोलिंग बूथ संख्‍या-124-125 पर ईवीएम मशीन में खराबी के चलते वोटिंग 40 मिनट लेट शुरू हो पाई. वहीं, जालंधर में भी पोलिंग बूथ नंबर-66 पर ईवीएम में खराबी के चलते मतदान प्रकिया थोड़ी विलंब हुई. अन्‍य कई पोलिंग बूथों पर भी ईवीएम मशीनों में खराबी की बात सामने आई है.

117-सदस्यीय पंजाब विधानसभा के चुनाव में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस टक्कर दे रही है, वहीं पहली बार चुनावी समर में उतरी आम आदमी पार्टी तमाम समीकरण बिगाड़ने की तैयारी में है. पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.


पंजाब में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने कहा कि पहले के चुनावों के मुकाबले इस बार सुरक्षा की 'अभूतपूर्व' व्यवस्था की गई है. उल्लेखनीय है कि चुनाव से महज एक सप्ताह पहले बठिंडा के मौड़ मंडी इलाके में हुए विस्फोट के कारण प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है.

दोनों ही राज्यों में बीजेपी या बीजेपी गठबंधन सत्ता में है और वह फिर जनादेश पाने के लिए पूरा जोर लगा रही है. पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. पिछले एक दशक से शिअद-भाजपा शासित पंजाब में इस बार मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल सहित कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है. अमरिंदर सिंह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव है.

मुख्यमंत्री बादल को अपने गढ़ लांबी में अमरिंदर से कांटे की टक्कर मिल रही है. पटियाला राजपरिवार से जुड़े अमरिंदर अपने गृहनगर से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां शिअद की ओर से पूर्व सेना प्रमुख जनरल जेजे सिंह उनके खिलाफ मैदान में हैं. संगरूर से 'आप' सांसद भगवंत मान जलालाबाद में उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह के साथ दो-दो हाथ कर रहे हैं.

दरअसल, पंजाब और गोवा में एक ही चरण में 4 फरवरी को मतदान होने के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को नोटबंदी के बाद भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है. (इनपुट एजेंसी से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com