NDTV Khabar

Exit Polls 2017: मणिपुर में कांग्रेस और भाजपा में देखने को मिल सकता है कांटे का मुकाबला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exit Polls 2017: मणिपुर में कांग्रेस और भाजपा में देखने को मिल सकता है कांटे का मुकाबला

मणिपुर में बहुमत हासिल करने के लिए 31 सीटें जरूरी हैं....

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के विधानसभा चुनाव के लिए आए एक्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की मुकाबला होने के आसार हैं. आजतक-सिसेरो द्वारा किए गए एक्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है और बहुमत के करीब है. जबकि इंडिया टीवी-सी वोटर के सर्वेक्षण के अनुसार, 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में भाजपा को 25 से 31 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है जबकि कांग्रेस को 17-23 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.  यानी की इस पूर्वोत्तर राज्य में दोनों पार्टियों के बीच बराबरी का मुकाबला है. 

मणिपुर में बहुमत हासिल करने के लिए 31 सीटें जरूरी हैं. वहीं, एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक मणिपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा को क्रमश: 26 और 24 सीटें मिलने के आसार हैं. कांग्रेस पिछले 15 वषरें से पूर्वोत्तर के इस राज्य में सत्तारूढ़ है. भाजपा ने सत्ता में आने के लिए पूरा जोर लगाया था.

पिछले वर्ष बीजेपी ने असम में पूर्ण बहुमत हासिल करके उत्तर-पूर्व में अपना खाता खोला था और तरुण गगोई की 15 साल पुरानी सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था. पार्टी ने असम की 126 में से 86 सीटों पर जीत हासिल करके पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था.   

मणिपुर में भी कांग्रेस पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. मुख्यमंत्री इबोबी सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने चुनाव लड़ा है लेकिन पिछले 6 माह से असम की तर्ज पर कांग्रेस के नेताओं के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है. ज्यादातर नेता कुकी जनजाति से संबंधित हैं जो कि कांग्रेस का परंपरागत वोट रहा है. मणिपुर में दो चरणों में मतदान हुआ था.  

टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement