NDTV Khabar

गोवा चुनाव आयोग की यह पहल है ज़रा हटके - 'वोट करो, टेडी बीयर पाओ'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा चुनाव आयोग की यह पहल है ज़रा हटके - 'वोट करो, टेडी बीयर पाओ'

वोट डालने आई महिलाओं को टेडी बीयर दिया जा रहा है

खास बातें

  1. गोवा चुनाव आयोग ने मतदान में महिला भागीदारी बढ़ाने के लिए कुछ नायाब किया
  2. पहली बार वोट डालने वाली लड़कियों को मतदान करने के बदले टेडी बीयर दिया
  3. वहीं लड़कों को बढ़ावा देने के लिए वोट के बदले कलम दी जा रही है
पणजी:

गोवा विधानसभा के मतदान में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने नायाब तरीका ढूंढ निकाला है. आयोग पहली बार वोट करने वाली युवती को एक टेडी बियर भेंट कर रहा है. गोवा चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके तहत पिंक पोलिंग बूथ यानि गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. हर विधानसभा क्षेत्र में एक गुलाबी मतदान केंद्र रखा गया है. पणजी विधानसभा के तहत गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज में स्थापित बूथ क्रमांक 27 में NDTV इण्डिया की टीम में दौरा किया. इस बूथ का संचालन भी पूरी तरह से महिलाओं के जिम्मे है. यहां वोट करने पहुंची दीपाली नगरसेकर को टेडी बेयर बतौर तोहपा दिया गया. दीपाली पहली बार वोट करने पहुंची थीं.

टिप्पणियां

NDTV इंडिया से बात करते हुए दीपाली ने पिंक पोलिंग बूथ की योजना पर खुशी जाहिर की और कहा कि इससे यह एहसास होता है कि आपने कुछ ख़ास किया है. इससे वोटिंग की एहमियत भी समझायी जा सकती है. राज्य चुनाव आयोग ने पहली बार वोट करनेवाले युवाओं की हौसला अफजाई के लिए कुछ और कदम भी उठाए हैं. युवतियों को टेडी बेयर देने की तर्ज़ पर युवकों को कलम का तोहफा दिया जा रहा है. इसी के साथ दिव्यांग वोटरों के लिए दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा चलाए जा रहे मतदान केंद्र, राज्यभर में बनाए गए हैं.


उत्तर गोवा की जिलाधिकारी नीला मोहनन ने NDTV इंडिया से बात करते हुए कहा कि, इस पहल से महिलाओं को वोट करने की प्रेरणा मिलेगी. साथ ही महिला कर्मचारियों के जिम्मे पोलिंग बूथ का होना उनमें जिम्मेदारी का और अधिक एहसास जगा रहा है. गोवा में 2012 के चुनाव में 83 फीसदी वोट पड़े थे। चुनाव आयोग की कोशिश है कि इस बार ये आंकड़ा 88 प्रतिशत तक पहुंच जाए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement