NDTV Khabar

Poll of Polls 2017: गोवा में BJP बहुमत से दूर, आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll of Polls 2017: गोवा में BJP बहुमत से दूर, आम आदमी पार्टी तीसरे नंबर पर

गोवा विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर के नेतृत्व में लड़ा गया था....

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हुए चुनावों में बीजेपी के लिए चार राज्यों से राहत की खबर आ रही है. उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गोवा में बीजेपी बढ़त पर है. उत्तराखंड में भी पार्टी को मजबूत स्थिति में बताया जा रहा है. बीजेपी को पंजाब में सबसे ज्यादा नुकसान होने की बात सामने आ रही है. गोवा की बात करें तो एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी गठबंधन को 17, कांग्रेस गठबंधन को 13 और आम आदमी पार्टी को 4 सीटें मिलने का अनुमान है. इस तरह से बीजेपी गोवा में बहुमत से दूर है.

गोवा विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर के नेतृत्व में लड़ा गया था. वर्तमान में वह मेंड्रम विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और इस बार भी बीजेपी ने इन्हें इसी सीट से उतारा है. 4 जुलाई, 1956 को गोवा के परनेम ताल्लुका के हर्मल गांव में जन्मे पारसेकर को मनोहर पर्रिकर के केंद्र की राजनीति में जाने के बाद नवंबर, 2014 में मुख्यमंत्री बनाया गया था.
 
C-वोटर के सर्वे ने गोवा में BJP के खाते में इस बार 18 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. पिछली बार BJP और सहयोगी दलों ने 40 में से 24 सीटें जीती थीं. BJP को कम से कम 15 सीट से और अधिक से अधिक 21 सीटें मिल सकती हैं.  

टिप्पणियां
वहीं कांग्रेस और सहयोगी दलों का इस बार 15 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. पार्टी को कम से कम 12 सीट से अधिकतम 18 सीट मिल सकती हैं. ऑपिनियन पोल की मानें तो पहली बार गोवा विधानसभा चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी भी इस बार 2 सीटों पर फतह हासिल करेगी.  पार्टी को अधिकतम 4 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों को इस बार 5 सीटें मिलेंगी. 2 से 8 सीटें अन्य दलों के खाते में जा सकती हैं. पिछली बार अन्य दलों के खाते में 7 सीटें गई थीं.

गोवा गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 11 लाख मतदाता थे. राज्य में 83 फीसदी मतदाताओं ने अपने वोटिंग में हिस्सा लिया.  गोवा चुनाव में 251 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. चुनाव मैदान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), शिवसेना, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) व गोवा सुरक्षा मंच हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement