Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

गोवा चुनाव 2017: आप के सीएम पद के उम्मीदवार गोम्‍स भी नहीं दर्ज कर पाए जीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा चुनाव 2017: आप के सीएम पद के उम्मीदवार गोम्‍स भी नहीं दर्ज कर पाए जीत

गोवा में हुए विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी ने एल्‍विस गोम्‍स को मुख्‍यमंत्री पद का उम्‍मीदवार बनाया था, लेकिन उसे इन चुनावों एक भी सीट पर जीत नसीब नहीं हुई. आप ने एल्‍विस गोम्‍स को दक्षिणी गोवा की कुनकोलिम सीट से टिकट दिया था. उन्‍हें कांग्रेस के क्लाफासियो डायस ने हरा दिया.
 
पूर्व नौकरशाह एल्विस गोम्स ने जुलाई, 2016 में आम आदमी पार्टी का दामन थामा था. गोम्स ने गोवा प्रशासन में 20 साल से ज्यादा काम किया है. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोम्स को गोवा में मुख्यमंत्री पद का अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. आप में शामिल होने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. उस समय वह आईजी जेल तथा शहरी विकास सचिव थे.
 
इन पदों पर भी काम कर चुके हैं एल्‍विस गोम्‍स
एल्‍विस गोम्स नगर निगम प्रशासन के निदेशक भी रह चुके हैं. वे पर्यटन विभाग के निदेशक और गोवा हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. पद से इस्तीफा देने से पहले गोम्स और गोवा सरकार के बीच काफी अनबन देखने को मिली. वहीं आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली गोम्स की छवि का फायदा उसे विधानसभा चुनावों में जरूर मिलेगा. गोम्स के लिए केजरीवाल ने भी राज्य में जमकर चुनाव प्रचार किया था.
 

 
जमीन आवंटन मामले में दर्ज हुआ था गोम्‍स के खिलाफ मुकदमा
गोम्स पर जमीन आवंटन के मामले में एसीबी ने छापेमारी की थी और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था. हालांकि गोम्स ने उनके खिलाफ लगे सभी आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज किया. उन्होंने गोवा सरकार पर नौकरशाहों के साथ भेदभाव का आरोप लगाते हुए जेल आईजी पद से इस्तीफा दे दिया था.
 
गोवा विधानसभा की स्‍थिति
गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए 4 मार्च 2017 को वोट डाले गए थे. कभी राजनितिक अस्थिरता के लिए परिचित गोवा में 11 लाख 6 हजार वोटर हैं. इस साल गोवा के 85 फीसदी उम्‍मीदवारों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. जो पिछले विधानसभा चुनाव से दो प्रतिशत ज्‍यादा था. 2012 में यहां मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी.
 
कितने उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में
गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए इस बार के चुनावी मैदान में 251 उम्‍मीदवारों ने अपना किस्‍मत आजमाया था. 40 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 36 उम्‍मीदवार उतारे थे, वहीं आम आदमी पार्टी ने 39, कांग्रेस ने 37, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी ने 25 और एनसीपी ने 37 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे.
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... क्रिकेट मैच में विकेटकीपर बना डॉगी, बिजली की रफ्तार से गेंद पर यूं लपका, एक्ट्रेस ने शेयर किया Video

Advertisement