गोवा विधानसभा चुनाव 2017: मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर हारे

गोवा विधानसभा चुनाव 2017:  मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर हारे

मनोहर पर्रिकर के इस्‍तीफा के बाद बने थे सीएम लक्ष्‍मीकांत पारसेकर.

भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता लक्ष्मीकांत पारसेकर मेंड्रम विधानसभा सीट से हार गए हैं. वहीं उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा ने मापुसा सीट पर महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी विनोद फडके को हरा दिया है. डिसूजा (भाजपा) ने फडके पर 6806 वोट से जीत दर्ज की. फडके गोवा क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव भी हैं. दो अन्य भाजपा उम्मीदवार प्रवीण जयंते और माइकल लोबो ने भी क्रमश: मायेम और कलंगुटे सीटों पर जीत दर्ज की. जयंते ने कांग्रेस के संतोष सावंत को 4974 वोट से, लोबो ने कांग्रेस उम्मीदवार जोसेफ सिक्वेरिया को 4460 वोट से हराया. कांग्रेस के फ्रांसिस सिलवेरिया ने सेंट आंद्रे सीट पर जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के रामराव वाघ को 5070 वोट से हराया.
 
मनोहर पर्रिकर के इस्‍तीफा के बाद बने सीएम
गोवा में 2012 में मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में बीजेपी ने बहुमत की सरकार बनाई थी. मनोहर पर्रिकर के केंद्र की राजनीति में जाने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. ऐसे में मुख्यमंत्री की खाली पड़ी कुर्सी के लिए मेंड्रम विधानसभा से विधायक लक्ष्मीकांत पारसेकर को गोवा का नया मुख्यमंत्री बनाया गया.
 
आरएसएस के करीब माने जाते हैं पारसेकर
4 जुलाई, 1956 को गोवा के परनेम ताल्लुका के हर्मल गांव में जन्मे पारसेकर नवंबर, 2014 में गोवा के मुख्यमंत्री बने थे. पारसेकर ने पणजी के सेंटर ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट इंस्ट्रक्शन एंड रिसर्च से एमएससी और बीएड किया है. वह हर्मल के एक स्कूल में प्रिंसिपल भी रहे हैं. मुख्यमंत्री बनाने जाने से पहले वह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रहे. इसके अलावा वो आरएसएस के भी काफी करीब रहे हैं.

 
इससे पहले 3 बार रह चुके हैं विधायक
गोवा में बीजेपी को मजबूत करने में पारसेकर की अहम भूमिका रही है. मेंड्रम विधानसभा क्षेत्र से वह तीन बार विधायक रह चुके हैं. 2002 में उन्होंने एमजीपी के रमाकांत को 750 वोटों से मात दी. 2007 और 2012 के चुनाव में उन्होंने फिर से जीत हासिल की.
 
गोवा विधानसभा की स्‍थिति
गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए 4 मार्च 2017 को वोट डाले गए थे. कभी राजनितिक अस्थिरता के लिए परिचित गोवा में 11 लाख 6 हजार वोटर हैं. इस साल गोवा के 85 फीसदी उम्‍मीदवारों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. जो पिछले विधानसभा चुनाव से दो प्रतिशत ज्‍यादा था. 2012 में यहां मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी.
 
कितने उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में
गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए इस बार के चुनावी मैदान में 251 उम्‍मीदवारों ने अपना किस्‍मत आजमाया था. 40 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 36 उम्‍मीदवार उतारे थे, वहीं आम आदमी पार्टी ने 39, कांग्रेस ने 37, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी ने 25 और एनसीपी ने 37 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com