NDTV Khabar

गोवा की नेवलिम विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार लुइजिन्हो फ्लेरियो दर्ज की जीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा की नेवलिम विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार लुइजिन्हो फ्लेरियो दर्ज की जीत

लुइजिन्‍हो फ्लेरियो साल 2013 से गोवा कांग्रेस के महासचिव हैं.

गोवा की सियासत में अच्छी पैठ बना चुके कांग्रेस नेता लुइजिन्हो फ्लेरियो इस बार नेवलिम विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में थे. उन्‍होंने निर्दलीय उम्‍मीदवार एवर्टेनो फर्टाडो को हराकर जीत दर्ज की. फ्लेरियो को 8,183 वोट मिले.

टिप्पणियां
दो बार मुख्‍यमंत्री भी रह चुके हैं लुइजिन्‍हो
26 अगस्त, 1951 को जन्मे लुइजिन्‍हो फ्लेरियो साल 2013 से गोवा कांग्रेस के महासचिव हैं. इसके अलावा वह साल 1998–99 के बीच दो बार गोवा के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर के केंद्रीय राजनीति में आने के बाद लुइजिन्हो फ्लेरियो के जरिए राज्य में अपनी खोई जमीन वापस पाने की जुगत में है.

गोवा विधानसभा की स्‍थिति
गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए 4 मार्च 2017 को वोट डाले गए थे. कभी राजनितिक अस्थिरता के लिए परिचित गोवा में 11 लाख 6 हजार वोटर हैं. इस साल गोवा के 85 फीसदी उम्‍मीदवारों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. जो पिछले विधानसभा चुनाव से दो प्रतिशत ज्‍यादा था. 2012 में यहां मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी.
कितने उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में
गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए इस बार के चुनावी मैदान में 251 उम्‍मीदवारों ने अपना किस्‍मत आजमाया था. 40 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 36 उम्‍मीदवार उतारे थे, वहीं आम आदमी पार्टी ने 39, कांग्रेस ने 37, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी ने 25 और एनसीपी ने 37 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement