गोवा की नेवलिम विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार लुइजिन्हो फ्लेरियो दर्ज की जीत

गोवा की नेवलिम विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार लुइजिन्हो फ्लेरियो दर्ज की जीत

लुइजिन्‍हो फ्लेरियो साल 2013 से गोवा कांग्रेस के महासचिव हैं.

गोवा की सियासत में अच्छी पैठ बना चुके कांग्रेस नेता लुइजिन्हो फ्लेरियो इस बार नेवलिम विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में थे. उन्‍होंने निर्दलीय उम्‍मीदवार एवर्टेनो फर्टाडो को हराकर जीत दर्ज की. फ्लेरियो को 8,183 वोट मिले.

दो बार मुख्‍यमंत्री भी रह चुके हैं लुइजिन्‍हो
26 अगस्त, 1951 को जन्मे लुइजिन्‍हो फ्लेरियो साल 2013 से गोवा कांग्रेस के महासचिव हैं. इसके अलावा वह साल 1998–99 के बीच दो बार गोवा के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर के केंद्रीय राजनीति में आने के बाद लुइजिन्हो फ्लेरियो के जरिए राज्य में अपनी खोई जमीन वापस पाने की जुगत में है.

गोवा विधानसभा की स्‍थिति
गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए 4 मार्च 2017 को वोट डाले गए थे. कभी राजनितिक अस्थिरता के लिए परिचित गोवा में 11 लाख 6 हजार वोटर हैं. इस साल गोवा के 85 फीसदी उम्‍मीदवारों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. जो पिछले विधानसभा चुनाव से दो प्रतिशत ज्‍यादा था. 2012 में यहां मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी.


कितने उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में
गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए इस बार के चुनावी मैदान में 251 उम्‍मीदवारों ने अपना किस्‍मत आजमाया था. 40 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 36 उम्‍मीदवार उतारे थे, वहीं आम आदमी पार्टी ने 39, कांग्रेस ने 37, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी ने 25 और एनसीपी ने 37 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com