प्रकाश सिंह बादल का नंबर गेम : 7 दशक, 5 बार मुख्यमंत्री, उम्र 89

प्रकाश सिंह बादल का नंबर गेम : 7 दशक, 5 बार मुख्यमंत्री, उम्र 89

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल...

चंडीगढ़ :

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को इस बार अब तक के अपने चुनावी जीवन का सबसे कठिन चुनाव का सामना करना पड़ रहा है. इस बार उनकी लांबी सीट से कांग्रेस पार्टी की ओर से कैप्टन अमरिंदर सिंह उन्हें टक्कर दे रहे हैं. बादल का राजनीतिक करियर सात दशक का हो चुका है और इस दौरान वह पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. सबसे पहले करीब 47 साल पहले वह मुख्यमंत्री बने थे. 1970 में जब वह मुख्यमंत्री बने थे तब वह सबसे युवा मुख्यमंत्री थे. तब बादल की उम्र 43 वर्ष की थी.

पांच साल पहले 84 साल की उम्र में जब उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तब भी वह सबसे ज्यादा उम्र के सीएम बने. इस समय उन्होंने पंजाब के इतिहास में लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिनकी पार्टी बीजेपी राज्य में अकाली दल की सहयोगी पार्टी है, ने लोगों से 89 वर्षीय नेता को पुन: चुनने की अपील की है.
 

pm modi and prakash singh badal
प्रकाश सिंह बादल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

बता दें कि 1997 से लांबी सीट से लगातार बादल जीतते आ रह हैं और लेकिन पिछले चुनाव में उन्हें केवल 25000 वोटों के अंतर से जीत मिली थी. इस जीत के मुख्यमंत्री पद के दावेदार के लिए ज्यादा बड़ी जीत के रूप में नहीं देखा गया था. लांबी सीट से कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को उतार को अकाली दल के लिए इस चुनाव को प्रतिष्ठा का सवाल बना दिया है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह को पिछले हफ्ते ही कांग्रेस पार्टी अपना मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित किया है. 75 वर्षीय कैप्टन ने खुद ही घोषणा कर दी है कि वह इस बार आखिरी बार चुनाव मैदान में है.

गौरतलब है कि अकाली दल में प्रकाश सिंह बादल के परिवार के कई सदस्य हैं. इनमें सबसे प्रमुख बेटे सुखबीर सिंह बादल जो इस समय राज्य के उपमुख्यमंत्री है, उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल, जो केंद्र में मंत्री हैं. हरसिमरत के छोटे भाई बिक्रम सिंह मजीठिया भी इस समय राज्य की मंत्री परिषद में हैं.

इस साल कांग्रेस पार्टी से बादल को टक्कर मिल रही है वहीं, जलालाबाद सीट से सुखबीर बादल के खिलाफ आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी भगवंत मान उनके सामने चुनौती पेश कर रहे हैं. प्रकाश सिंह बादल का जन्म पंजाब और राजस्थान की सीमा पर स्थित गांव अबुल खुराना में हुआ था और उन्होंने लाहौर के क्रिस्चियन कॉलेज से पढ़ाई की थी. गांव के सरपंच से चुनावी यात्रा शुरू करने के बाद 1957 में उन्होंने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था. उस समय बादल की उम्र 30 वर्ष की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com