NDTV Khabar

पोल ऑफ एग्जिट पोल्स : उत्तराखंड में बीजेपी की जीत के आसार, कांग्रेस को झटका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पोल ऑफ एग्जिट पोल्स : उत्तराखंड में बीजेपी की जीत के आसार, कांग्रेस को झटका

उत्तराखंड में चुनाव के बाद एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी सबसे आगे है.

नई दिल्ली: उत्तराखंड में बीजेपी सत्ता में लौटती दिख रही है. इंडिया टुडे और न्यूज 24 ने पार्टी के लिए आसान जीत का अनुमान जताया है दोनों सर्वे में इसे क्रमश: 46 से 53 सीट और 53 सीट मिलने की बात कही है जो 70 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत का आंकड़ा है. बहरहाल इंडिया टीवी ने दोनों दलों को क्रमश: 29 और 35 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. इंडिया टुडे ने 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा को 18 से 22 सीट मिलने की संभावना जताई है जबकि कांग्रेस को नौ से 13 सीट मिल सकती है. वहीं इंडिया टीवी ने त्रिशुंक विधानसभा के आसार जताए हैं जहां भाजपा को 15 से 21 और कांग्रेस को 12 से 18 सीट मिल सकती है. बता दें कि मतगणना अभी 11 तारीख को चुनाव आयोग कराएगा.

न्यूज एक्स एमआरस : भाजपा को बढ़त
न्यूज एक्स एमआरसी के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को बढ़त मिलती नजर आ रही है. उत्तराखंड में कांग्रेस को 30 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को उत्तराखंड में 38 सीटें मिलने का अनुमान है.

सी वोटर- इंडिया टीवी : किसी को बहुमत नहीं
इंडिया टीवी और सी वोटर सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड में किसी दल के स्पष्ट बहुमत नहीं मिलता नजर नहीं आ रहा है. सर्वे के मुताबिक दोनों दलों में कोई भी बहुमत तक नहीं पहुंच पाएगा. सर्वे के मुताबिक दोनों दलों को 32-32 सीटें मिलेंगी.

न्यूज 24 और टुडे चाणक्य - भाजपा को पूर्ण बहुमत
न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिल सकता है. इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी बनेगी. वहीं कांग्रेस को दूसरे नंबर पर रहेगी. सर्वे के मुताबिक बीजेपी के पक्ष में (53 ±7) सीटें और कांग्रेस के खाते में महज 15 (± 7)  सीटें आने के आसार हैं.

आज तक - बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस दूसरे नंबर पर
आजतक के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46-53 सीटें, कांग्रेस को 12-21 सीटें मिलने की संभावना है. उत्तराखंड में बीएसपी को 1 से 2 सीटें मिलने की उम्मीद है. अन्य के खाते में 1 से 4 सीटें जा सकती हैं. वोट फीसदी की बात करें तो बीजेपी को 43 फीसदी, कांग्रेस को  34 फीसदी वोट वोट मिलने की उम्मीद है. बीएसपी को 8 फीसदी और अन्य को 15 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

टिप्पणियां
बता दें कि उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था और इसमें 74 लाख से ज्यादा मतदाता चुनाव में खड़े 628 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद की थी. कर्णप्रयाग सीट पर 12 फरवरी को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण मतदान स्थगित किया गया था. यहां पर आज वोटिंग हुई है.

प्रदेश में 35,78,995 महिला मतदाताओं समेत कुल 74,20,710 मतदाता 628 प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद किया था. मतदान प्रक्रिया को सुचारू ढ़ंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई थी. सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदान कर्मियों को भी ड्यूटी में लगाया गया है. प्रदेश में इन विधानसभा चुनावों में पहली बार तीन विधानसभा क्षेत्रों, हरिद्वार जिले के भेल रानीपुर, उधम सिंह नगर के रूद्रपुर तथा देहरादून जिले के धर्मपुर, में वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement