NDTV Khabar

Poll of Exit Polls : पंजाब में अकाली-बीजेपी का सूपड़ा साफ, कांग्रेस-आप में कांटे की टक्कर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. पंजाब में अकाली-बीजेपी का सूपड़ा साफ
  2. 10 सीटों का आंकड़ा भी बमुश्किल छू पाएंगे
  3. कांग्रेस और आप में कांटे की टक्कर
नई दिल्ली: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर विभिन्न टीवी चैनलों द्वारा अलग-अलग सर्वे एजेंसियों से करवाए गए एग्ज़िट पोलों के औसत, यानी पोल ऑफ एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक कुल 117 विधानसभा सीटों वाले पंजाब में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल व भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन का सूपड़ा साफ होता दिखाई दे रहा है, और अनुमान है कि वे 10 सीटों का आंकड़ा भी बमुश्किल छू पाएंगे, जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के बीच कांटे की टक्कर नज़र आ रही है. पांचों राज्यों में मतगणना का काम 11 मार्च को एक साथ होना है.

इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्ज़िट पोल के नतीजों में कांग्रेस को 62 से 71 सीटों पर जीतने का अनुमान लगाया गया है, जबकि 'आप' को 42 से 51 सीटें दी गई हैं. एक अन्य चैनल इंडिया टीवी तथा सी वोटर के एग्ज़िट पोल ने कांग्रेस को 41-49 और 'आप' को 59 से 67 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है. इंडिया न्यूज़-एमआरसी और न्यूज 24-चाणक्य ने कांग्रेस को 55 और 'आप' को 54 सीटें मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. लेकिन इन सभी एग्ज़िट पोलों में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 10 सीटें भी मुश्किल से दी गई हैं.

विभिन्न समाचार चैनलों द्वारा पांचों राज्यों में मतदान प्रक्रिया के समाप्त हो जाने के बाद किए गए एग्ज़िट पोलों का औसत निकालकर तैयार किए गए पोल ऑफ पोल्स के अनुसार, पंजाब की कुल 117 सीटों में से कांग्रेस को 54 पर जीत मिल सकती है, जबकि आम आदमी पार्टी को भी 52 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. बीजेपी और अकाली दल के गठबंधन को सिर्फ 10 सीटों पर जीत का अंदाज़ा लगाया गया है, जो सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए बहुत बड़ा झटका है.
 
वैसे, एग्ज़िट पोलों में स्पष्ट है कि पंजाब की जनता ने कांग्रेस को सबसे ज़्यादा पसंद किया है, लेकिन अप्रवासी भारतीयों के समर्थन के बूते लड़ी आम आदमी पार्टी भी कांग्रेस के बेहद करीब और लगभग बराबर स्थिति में नज़र आ रही है.

बहरहाल, एग्ज़िट पोलों के नतीजों से बेपरवाह अकाली दल-बीजेपी गठबंधन '2012 की तरह' चुनाव सर्वेक्षण एजेंसियों को धता बताने को लेकर आश्वस्त है. पंजाब के मुख्यमंत्री और अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने दावा किया है कि गठबंधन 72 सीटें जीतेगा. उधर, कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी दावा किया कि पार्टी को 65 सीटें मिलेंगी और 'आप' ने भी करीब 100 सीटें जीतने का भरोसा जताया है.

टिप्पणियां
पंजाब में 4 फरवरी को एक ही चरण में मतदान हुआ था, और 78.60 फीसदी मतदान हुआ था. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में राज्य में 78.57 फीसदी मतदान हुआ था.

(इनपुट एजेंसियों से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement