NDTV Khabar

Poll of Exit Polls - यूपी-उत्तराखंड में बीजेपी सरकार के आसार, पंजाब में कांग्रेस-आप के बीच कड़ा मुकाबला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. यूपी में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 211 सीटें
  2. सपा-कांग्रेस गठबंधन को 122
  3. बीएसपी को 61 सीट मिलने की संभावना है

पांच राज्‍यों के चुनाव खत्‍म होने के बाद एक्जिट पोल (exit poll) के नतीजों में तीन राज्‍यों में बीजेपी भारी बढ़त की तरफ दिख रही है. इन एक्जिट पोलों (exit poll) के आधार पर NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक यूपी में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 211 सीटें, सपा-कांग्रेस गठबंधन को 122 और बीएसपी को 61 सीट मिलने की संभावना है. पंजाब में अकाली गठबंधन को सात, कांग्रेस 54 और आप को 52 सीटें मिलने का अनुमान है. उत्‍तराखंड में बीजेपी को 42, कांग्रेस को 24 और अन्‍य को चार सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. गोवा में बीजेपी को 18 सीटें, कांग्रेस को 12 और AAP को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. मणिपुर में कांग्रेस को 26, बीजेपी को 24 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. उल्‍लेखनीय है कि 11 मार्च को मतगणना होगी.  

पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों पर किए गए Exit Polls के live updates यहां देखें:

उत्‍तर प्रदेश
इंडिया न्‍यूज-एमआरसी और टाइम्‍स नाऊ वीएमआर के एक्जिट पोल (exit poll) के मुताबिक यूपी में बीजेपी को सर्वाधिक सीटें मिलने की संभावना बताई जा रही है. इंडिया न्‍यूज ने बीजेपी को जहां 185 और टाइम्‍स नाऊ ने 190-210 सीटें मिलने की संभावना जताई है. हालांकि एबीपी-लोकनीति सीएसडीएस के मुताबिक बीजेपी और सपा-कांग्रेस गठबंधन के बीच टक्‍कर के आसार हैं. कुल मिलाकर 403 सदस्‍यीय विधानसभा में इन पोलों के बहुमत के अनुसार बीजेपी नंबर वन पार्टी बन सकती है. इनके आधार पर NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक यूपी में यूपी में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 211 सीटें, सपा-कांग्रेस गठबंधन को 122 और बीएसपी को 61 सीट मिलने की संभावना है.
 
up
 
पंजाब
NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक पंजाब में अकाली गठबंधन को सात, कांग्रेस 54 और आप को 52 सीटें मिलने का अनुमान है.दरअसल एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को सर्वाधिक बढ़त दिखाई गई है. हालांकि इंडिया न्‍यूज-एमआरसी ने कांग्रेस और आप दोनों को 55-55 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. इंडिया टुडे-एक्सिस के exit poll के मुताबिक कांग्रेस को 62-71 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है और इंडिया न्‍यूज-एमआरसी के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 55 सीटें जाने की संभावना है. इन दोनों ही एक्जिट पोलों में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 10 वर्षों के बाद सत्‍ता से बाहर होने की उम्‍मीद जताई जा रही है.
 
punjab

उत्‍तराखंड
उत्‍तराखंड में दो Exit Poll के मुताबिक तो बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत दिखाई जा रही है लेकिन इंडिया टीवी-सी वोटर के मुताबिक इन दोनों के बीच बराबर की टक्‍कर दिखाई गई है. इसके मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस को बराबर 29-35 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है. इस आधार पर NDTV पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक बीजेपी को 42, कांग्रेस को 24 और अन्‍य को चार सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.
uttrakhand

गोवा
एक्जिट पोलों के मुताबिक बीजेपी को कांग्रेस की तुलना में बढ़त दिखाई जा रही है. NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स में बीजेपी को 18 सीटें, कांग्रेस को 12 और AAP को 3 सीटें मिलने का अनुमान है.इन आकलनों के आधार पर कहा जा सकता है कि इस राज्‍य में आप को उस तरह का फायदा मिलता नहीं दिख रहा जिसकी वह उम्‍मीद कर रही है.
 
goa

मणिपुर
India TV- C Voter के Exit Poll के अनुसार मणिपुर की 60 सीटों में बीजेपी को 25-31 सीटें, कांग्रेस को 17-23 सीटें और अन्य को 9-15 सीटें मिलने का अनुमान है. NDTV पोल ऑफ एक्जिट पोल्स के मुताबिक मणिपुर में कांग्रेस को 26, बीजेपी को 24 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है.


टिप्पणियां


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13: गौतम गुलाटी को देखकर क्रेजी हुईं शहनाज गिल, सिद्धार्थ को भी गईं भूल- देखें Video

Advertisement