NDTV Khabar

Poll of Exit Polls : पंजाब में 'आप' का शानदार प्रदर्शन, केजरीवाल का बढ़ेगा कद

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll of Exit Polls : पंजाब में 'आप' का शानदार प्रदर्शन, केजरीवाल का बढ़ेगा कद

पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने के आसार हैं....

खास बातें

  1. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में कांटे के टक्कर होने के आसार
  2. पंजाब में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप)
  3. बीजेपी और अकाली दल का सूपड़ा साफ हो गया है
नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद आए एक्जिट पोल के नतीजे आम आदमी पार्टी के लिए खुश का पैगाम लेकर आए हैं. लगभग सभी एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रही है. पंजाब में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने के आसार हैं. वहीं, बीजेपी और अकाली दल का सूपड़ा साफ हो गया है. आम आदमी पार्टी  ने पंजाब चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी थी. पार्टी की राजनीतिक पहुंच का दायरा बढ़ना तय है. गोवा में भी पार्टी को 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. पंजाब में जीत मिलने पर केजरीवाल का कद राष्ट्रीय राजनीति में बढ़ जाएगा.  

इंडिया टुडे-एक्सिस का सर्वे
इस सर्वे में कांग्रेस का पलड़ा भारी दिख रहा है. अकाली दल को 4 से 7 सीटें मिलती दिखाई जा रही हैं. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 62 से 71 सीटें मिलने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी के पंजाब में चुनाव लड़ने से मामला कड़ा हो गया है.  आप को 42 से 51 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 0 से दो सीटें ज सकती हैं. कुलमिलाकर पंजाब में इस एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस आगे चल रही है. दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी है.

सी वोटर पंजाब का एग्जिट पोल
सी वोटर ने 117 सीट वाली पंजाब विधानसभा में आप को 63 सीटों के साथ बहुमत मिलने का अनुमान जताया है. कांग्रेस 45 सीट के साथ दूसरे नंबर पर है. सत्तासीन शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है. सी वोटर के मुताबिक अकाली गठबंधन को महज 9 सीटें ही मिलती दिख रही हैं.  पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी के लिए खुशी की खबर लेकर आ रहे हैं. गोवा में पार्टी को 4 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है.

इंडिया न्यूज- एमआरसी का पोल
सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 55-55 सीटें मिलने का अनुमान है. अकाली दल-बीजेपी गठबंधन महज 7 सीटें पर सिमट सकता है.

टिप्पणियां
न्यूज 24 - चाणक्य का सर्वे
न्यूज 24-चाणक्य के मुताबिक आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को समान रूप से 54-54 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अकाली दल और बीजेपी अलायंस को 9 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

पंजाब विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 59 है. पिछले विधानसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 68 सीटें मिली थीं. दूसरे नंबर पर ही कांग्रेस को 46 सीटों से संतोष करना पड़ा था.  पंजाब में 4 फरवरी को कुल 117 सीटों के लिए मतदान हुआ था. पंजाब के अंदर कुल 78.6% रिकॉर्ड मतदान हुआ था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement