NDTV Khabar

पूर्वांचल के विकास को मिलेगी गति, योगी मंत्रिपरिषद में 6 विधायकों को मिली जगह

74 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पूर्वांचल के विकास को मिलेगी गति, योगी मंत्रिपरिषद में 6 विधायकों को मिली जगह

आजमगढ़, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौल, और भदोही में से किसी भी विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया....

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के चुनाव में पूर्वांचल के मतदाताओं ने भाजपा की झोली भर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव के वक़्त बनारस में तीन दिन के प्रवास से जो धारा बही उसमे पूर्वांचल के 90 फीसदी उम्मीदवार चुनावी वैतरणी को पार करने में सफल रहे. यही वजह है कि मंत्रिमंडल में भी पूरे पूर्वांचल का खास ध्यान रखा गया. पूर्वांचल के 6 विधायक मंत्रिमंडल में जगह बनाकर अब पूर्वांचल के विकास की गति को आगे बढ़ाने का काम करेंगे.

इनमे भजपा के सहयोगी दल भासपा के मुखिया जो गाजीपुर के जहूराबाद सीट विधायक बने ओम प्रकाश राजभर को कैबिनेट में जगह मिली. इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग को भाजपा के पक्ष में एक जुट करने में सफल रहे मऊ के मधुबन सीट से जीतकर आए दारा सिंह चौहान को मंत्रिमंडल में जगह मिली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में इस बार भाजपा ने अभूतपूर्व जीत दर्ज की. यहां की सभी आठों सीट पर अपनी जीत का परचम लहराया है. लिहाजा यहां से भी 2 विधायकों को मंत्री बनाया गया है. इनमें से एक शहर दक्षिणी से जीते नीलकंठ तिवारी हैं तो दूसरे शिवपुर विधानसभा से जीते अनिल राजभर. बलिया भी अछूता नहीं रहा यहां से दूसरी बार विधयाक बने उपेंद्र तिवारी को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है. जौनपुर के गिरीश यादव को भी राज्यमंत्री बनाया गया है. गिरीश संघ के बेहद करीबी माने जाते हैं और यादवो को एक जुट करने की जिम्मेदारी उन्हें पार्टी से मिल सकती है.
सूबे के नए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी भी पूर्वांचल के हैं.

इसमें तकनीकी तौर पर एक नाम और भी जुड़ सकता है वो है स्वाति सिंह का. क्योंकि स्वाति सिंह भले ही लखनऊ से जीती हों पर वह मूल रूप से बलिया की हैं. हालांकि पूर्वांचल कुछ ऐसे जिले है जहां की सभी सीटे भजापा की झोली में गई है लेकिन वहां से कोई भी विधायक मंत्रिमंडल में जगह नहीं बना पाए. खाली हाथ रहे जिले में प्रमुख रूप से आजमगढ़, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौल, और भदोही रहे हैं. अब भविष्य में मंत्रिमंडल विस्तार के वक्त अपनी बारी का इंतज़ार करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement