पीएम मोदी के 'स्कैम' के जवाब में राहुल और अखिलेश का 'स्कैम'

पीएम मोदी के 'स्कैम' के जवाब में राहुल और अखिलेश का 'स्कैम'

अखिलेश यादव के साथ राहुल गांधी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अखिलेश का 'स्‍कैम' तंज, 'सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी'
  • स्‍कैम टिप्‍पणी पर कांग्रेस ने पीएम मोदी की भाषा पर सवाल उठाए
  • कांग्रेस प्रवक्‍ता ने तो बीजेपी का ही नया मतलब बता दिया
नई दिल्‍ली:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्कैम को एक नया मतलब देते हुए कहा है कि उनके लिए स्कैम का मतलब है एस से सर्विस (सेवा), सी से करेज (साहस), ए से एबिलीटी (योग्यता) और एम से मोडेस्टी (विनम्रता). दरअसल शनिवार से ही स्कैम शब्द खूब चर्चा में है. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी मेरठ की जनसभा में की. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने राजनीतिक विरोधियों को स्कैम से अपने अंदाज में जोड़ा. फिर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उनको उन्हीं की भाषा में करारा जवाब दिया. मोदी ने मेरठ की रैली में उत्तर प्रदेश को स्कैम से बचने की सलाह देते हुए कहा कि स्कैम के एस का मतलब समाजवादी पार्टी, सी का मतलब कांग्रेस, ए का मतलब अखिलेश और एम का मतलब मायावती है.

अखिलेश ने तुरंत पलटवार करते हुए स्कैम पर तंज कस दिया. एस से सेव, सी से कंट्री, ए से अमित शाह और एम से मोदी. यानी सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी. मोदी और अखिलेश के बीच इस ज़ुबानी जंग के बाद सोशल मीडिया पर स्कैम शब्द को लेकर ज़बर्दस्त चर्चा रही. एक जानकार के मुताबिक़ जब अखिलेश को प्रधानमंत्री के इस तंज की जानकारी मिली तो वे एक जनसभा से दूसरी जनसभा तक जाने के लिए हेलिकॉप्टर की तरफ बढ़ रहे थे. उसी दौरान उन्होंने ये जवाब तैयार किया. जब उन्होंने अपने अगले चुनावी संबोधन में कहा कि देश को ऐसे नेताओं से बचाने की ज़रूरत है जिनका नाम ए और एम से शुरू होता है तो समर्थकों ने जम कर ताली बजाई.

उधर कांग्रेस ने भी मोदी के स्कैम का जवाब दिया. पार्टी के प्रवक्ता टॉम वडक्कन ने पहले तो प्रधानमंत्री की भाषा पर सवाल उठाया और फिर स्कैम का मतलब हिन्दी में समझाया. एस से सत्ता भोगी, सी से कपटी ढोंगी, ए से अमित शाह और एम से मोदी. यानी सत्ता भोगी, कपटी ढोंगी, अमित शाह और मोदी. टॉम वडक्कन यहीं नहीं रुके.

उन्होने बीजेपी पर और तंज कसा. कहा बीजेपी का मतलब भगोड़ा जुगाड़ू पार्टी. बीजेपी का मतलब भाईचारा जलाओ पार्टी. बीजेपी का मतलब भ्रष्टाचार जगाओ पार्टी. बीजेपी का मतलब ब्रह्मजाल जगाओ पार्टी. अपने विरोधियों पर निशाना साधने के लिए मोदी अपने भाषणों में खूब तंज कसते हैं. कांग्रेस ने हालांकि स्कैम को इस तरह बयां करने को प्रधानमंत्री की गरिमा के अनुकूल नहीं माना और उसे वापस लेने की मांग की. लेकिन हालांकि वह ख़ुद भी जवाब देने में पीछे नहीं रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com