NDTV Khabar

गुजरात और हिमाचल में जीत के साथ अब देश के 19 राज्‍यों में बीजेपी की सरकारें

26 मई 2014 को जब बीजेपी ने लोकसभा में शानदार जीत दर्ज की तब बीजेपी की 5 राज्यों गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में सरकार थी. अब 18 दिसंबर 2017 को यानी करीब साढ़े तीन साल में बीजेपी की 29 में से 19 राज्यों में सरकार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात और हिमाचल में जीत के साथ अब देश के 19 राज्‍यों में बीजेपी की सरकारें

लोकसभा चुनावों के बाद हर चुनाव के साथ देश में भाजपा का आधार बढ़ता गया है

खास बातें

  1. अब केवल पांच राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं
  2. गुजरात में भाजपा ने 99 सीटें हासिल की हैं
  3. कांग्रेस ने अधिकतर एक्जिट पोल के नतीजों को धता बता दिया
नई दिल्‍ली:

गुजरात का क़िला बचा लेना बीजेपी के लिए बड़ी बात है लेकिन हिमाचल प्रदेश में सत्ता के पलटने से भगवे रंग का दायरा और बढ़ गया है. यानी बीजेपी अब देश के 29 में से 19 राज्यों की सरकार में है. 26 मई 2014 को जब बीजेपी ने लोकसभा में शानदार जीत दर्ज की तब बीजेपी की 5 राज्यों गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड में सरकार थी. अब 18 दिसंबर 2017 को यानी करीब साढ़े तीन साल में बीजेपी की 29 में से 19 राज्यों में सरकार है. यूपी, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, हिमाचल में उसकी अपनी सरकार है. गोवा, मणिपुर, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में भी बीजेपी की ही सरकार है. जबकि 5 राज्यों जम्मू-कश्मीर, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, नगालैंड में उसकी गठबंधन की सरकार है. दिलचस्प बात यह है कि देश की 68 फीसदी आबादी पर अब बीजेपी और उसके सहयोगी दलों का शासन है. साथ ही, देश की करीब 60 फीसदी अर्थव्यवस्था पर अब बीजेपी का नियंत्रण है.

गुजरात चुनाव परिणाम : सौराष्ट्र में कांग्रेस ने लगाई सेंध, सूरत ने बचा ली बीजेपी की 'सूरत'


इन दोनों राज्यों में जीत के साथ भाजपा अब 19 राज्यों में स्वतंत्र रूप से या अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ सरकार चला रही है. केवल पांच राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं. गुजरात में भाजपा ने 99 सीटें हासिल की हैं जो कि बहुमत के आंकड़े यानी 92 सीटों से 7 सीटें ज्‍यादा है. हिमाचल प्रदेश में उसने 68 सीटों में से 44 पर जीत दर्ज कर जबरदस्त प्रदर्शन किया है.

भाजपा को पसंद कीजिए या मत कीजिए, लेकिन विकास को पटरी से मत उतारिए : पीएम मोदी

हालांकि अपने नये अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन में कुछ सुधार करने वाली कांग्रेस ने अधिकतर एक्जिट पोल के नतीजों को धता बता दिया जहां उसका आंकड़ा गुजरात में 61 से 77 के बीच रहने का अनुमान लगाया गया था. परिणामों के साथ कांग्रेस की हार का क्रम लगातार बना हुआ है जहां वह पिछले कुछ विधानसभा चुनावों में केवल पंजाब में जीती है. इसके अलावा वह कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम और पुडुचेरी में सरकार चला रही है.

ममता बनर्जी ने कहा, 'गुजरात के नतीजों ने 2019 के लिए बिल्ली के गले में घंटी बांध दी'

लोकसभा चुनावों के बाद हर चुनाव के साथ देश में भाजपा का आधार बढ़ता गया है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने और अमित शाह के भाजपा की कमान संभालने के बाद से भाजपा ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, असम, उत्तराखंड, गोवा, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल किया है.

VIDEO: 29 में से 19 राज्यों में अब बीजेपी की सरकार

टिप्पणियां

कर्नाटक में अगले साल चुनाव होने हैं. इन राज्यों के अलावा भाजपा केवल उन राज्यों में हारी जहां वह पहले भी कभी सत्ता की मजबूत दावेदार नहीं रही. इनमें पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु हैं. बिहार चुनाव में वह हार गयी थी लेकिन अब फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सरकार में सहयोगी बन गयी है.

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement