NDTV Khabar

UP Elections 2017 : अंतिम दौर के मतदान में सारी निगाहें वाराणसी पर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP Elections 2017 : अंतिम दौर के मतदान में सारी निगाहें वाराणसी पर

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में जबरदस्त चुनाव प्रचार किया (फाइल फोटो)

वाराणसी:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में बुधवार को 40 सीटों पर मतदान होगा, लेकिन सारी निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पर टिकी हुई हैं. मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में अभूतपूर्व स्तर का चुनाव प्रचार किया, जहां विधानसभा की पांच सीटें हैं. उन्होंने शहर में लगातार तीन दिन चुनाव प्रचार किया. उनके प्रतिद्वंद्वी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (सपा) और राहुल गांधी (कांग्रेस) ने जबरदस्त प्रचार कर शहर में प्रधानमंत्री को दरकिनार करने की कोशिश की. दोनों ने एक बड़ा रोड शो भी किया.

वहीं, राज्य की सत्ता पर 15 साल बाद फिर से भाजपा कब्जा जमाने की उम्मीद कर रही है. पार्टी प्रमुख अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव से पहले हफ्तों यहां डेरा डाले रखा. खुद पीएम मोदी भी ने कोई कसर नहीं छोड़ी और उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के कई इलाकों का दौरा किया.


उन्होंने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगते हुए रोड शो किए, चार जनसभाओं को संबोधित किया, एक प्रभावशाली आश्रम में गए और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की. वाराणसी में फिलहाल भाजपा के पास तीन और सपा के पास दो सीटें हैं, लेकिन भाजपा मोदी के गढ़ से प्रतिद्वंद्वी पार्टियों को निकाल बाहर करने की एक प्रतिबद्ध कोशिश कर रही है.

टिप्पणियां

हालांकि, सपा-कांग्रेस गठजोड़ होने से भाजपा को कड़ी चुनौती मिल रही है और अखिलेश तथा राहुल का शहर के बीचों बीच से हुए एक जबरदस्त रोड शो ने भगवा खेमे में कुछ चिंताएं पैदा कर दी हैं. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांटे की टक्कर और चुनाव प्रचार के चलते मतदान प्रतिशत अधिक रहना चाहिए.

जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, उनमें तीन केंद्रीय मंत्रियों - महेंद्र नाथ पांडे, अनुप्रिया पटेल और मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र भी शामिल हैं. पांडे, पटेल और सिन्हा क्रमश: चंदौली, मिर्जापुर और गाजीपुर से सांसद हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में 40 सीटों में सपा ने 23, बसपा ने पांच, भाजपा ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती थीं जबकि शेष सीटें अन्य ने जीती थी.
(इनपुट भाषा से)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement