यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण का मतदान संपन्‍न, करीब 61.16 फीसदी वोटिंग दर्ज

यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण का मतदान संपन्‍न, करीब 61.16 फीसदी वोटिंग दर्ज

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में तीसरे चरण के मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं...

खास बातें

  • तीसरे चरण के मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी हैं.
  • रीता बहुगुणा जोशी, मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैंट से मैदान में.
  • इसी चरण में सपा नेता शिवपाल सिंह यादव के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों के लिए मतदान संपन्‍न हो चुका है. शाम 5 बजे तक 61.16 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. तीसरे चरण में कुल 826 प्रत्याशी हैं. कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना है. मतदाताओं में 1.10 करोड़ महिलाएं हैं. इस चरण में वोटिंग के लिए 25,603 मतदान बूथ बनाए गए हैं. सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ़ (बाराबंकी) में हैं. लखनऊ पश्चिम और मध्य में 17-17 उम्मीदवार हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने बताया कि तीसरे चरण में फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनउ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर शाम पांच बजे तक 61.16 प्रतिशत वोट पड़े. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक मतदान केन्द्र में आमद दर्ज कराने वाले सभी मतदाताओं को वोट का मौका दिया गया है, लिहाजा मत प्रतिशत बढ़ने की सम्भावना है.

बहरहाल, इस चरण में 105 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 826 प्रत्याशियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया. पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक और दूसरे चरण में 65 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था.

इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जसवन्तनगर विधानसभा क्षेत्र के कतैयापुरा में मतदाताओं को धमकाये जाने की सूचना पर वहां पहुंचे सपा प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव के काफिले पर पथराव किया गया. इसके अलावा सपा की जसवन्तनगर इकाई के नगर अध्यक्ष राहुल गुप्ता तथा उनके साथियों की प्राथमिक विद्यालय जसवन्तनगर स्थित मतदान केन्द्र के पास बैठने को लेकर पुलिस से झड़प हो गयी. इस दौरान पुलिस ने उन पर कथित रूप से लाठीचार्ज किया. शिवपाल और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वार्ता के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. बाद में, शिवपाल ने संवाददाताओं से कहा कि पुलिस और प्रशासन किसी के दबाव में काम कर रहा है.
 

mulayam

इसके पूर्व, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार वालों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में मतदान किया, जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव एवं परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया. तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में थे, उनमें जसवन्तनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव (जसवन्तनगर), लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी (भाजपा), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अरविन्द सिंह गोप (रामनगर), राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवई (कुर्सी), राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह (दरियाबाद), राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल (हरदोई), बसपा छोड़कर भाजपा में गये बृजेश पाठक (लखनऊ मध्य सीट), कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी. एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया (जैदपुर सीट) शामिल हैं.

लखनऊ लोकसभा क्षेत्र राजनाथ सिंह का है, जबकि इसी चरण में शामिल कन्नौज, मैनपुरी और इटावा सपा का गढ़ समझे जाते हैं. इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है. मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं. कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव सांसद हैं.

इस चरण में इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में थे, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी तथा चार और आठ मार्च को होगा. मतों की गिनती 11 मार्च को होगी.
 
akhilesh yadav

@9.30am बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्‍होंने कहा कि बीजेपी स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ सूबे की सत्‍ता में आएगी. 
 
rajnath singh

@9.05am बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सुबह अपना वोट डाला और मीडिया से बात करते हुए कहा कि बीएसपी राज्य में 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी.
 
mayawati


@ 8.40am बीजेपी नेता और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने मतदान के बाद कुछ ये तस्वीर साझा की.
 
@8.30am लखनऊ की कैंट सीट से मुलायम सिंह यादव की छोटी बहु अपर्णा यादव को सीधी टक्कर दे रहीं कांग्रेस से बीजेपी में आईं रीता बहुगुणा जोशी ने कहा- ''वो (अखिलेश यादव) अगर काम करते तो पूरे परिवार को नहीं उतरना पड़ता. मैंने क्षेत्र में काम किया, हमारी जीत होगी.''
 
rita bahuguna joshi
(मतदान केंद्र पर रीता बहुगुणा जोशी)


@ 8.05am पीएम नरेंद्र मोदी ने मतदाताओँ से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की. @8.00am मुलायम सिंह यादव के बड़े भाई रामगोपाल यादव ने कहा कि पार्टी और परिवार में सब ठीक है.
 
ramgopal yadav voting
(वोट डालने के बाद वापस जाते रामगोपाल यादव)

इस चरण में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्र लखनऊ और सपा का गढ़ समझे जाने वाले कन्नौज, मैनपुरी ओर इटावा के तहत आने वाली विधानसभा सीटें शामिल हैं. फरूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं.

इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है. मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं. कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं.

बात साल 2012 के विधानसभा चुनावों की करें तो सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं, जबकि बसपा, भाजपा और कांग्रेस क्रमश: छह, पांच और दो पर सिमट गई थीं. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को गई थी.

जिन प्रमुख लोगों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें सपा नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल, बसपा से भाजपा में शामिल हुए ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य से जबकि कांग्रेस से भाजपा में आईं रीता बहुगुणा जोशी और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैंट से शामिल हैं. इसी चरण में सपा नेता शिवपाल सिंह यादव के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा, जो जसवंत नगर से प्रत्याशी हैं. कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया बाराबंकी की जैदपुर सीट से उम्मीदवार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com