यूपी चुनाव 2017 : पोलिंग बूथ पर पिस्टल ले जाने के आरोप में संगीत सोम का भाई हिरासत में

यूपी चुनाव 2017 : पोलिंग बूथ पर पिस्टल ले जाने के आरोप में संगीत सोम का भाई हिरासत में

सरधना से बीजेपी प्रत्याशी संगीत सोम के भाई गगन सोम...

खास बातें

  • संगीत सोम सरधना सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.
  • सरधना सीट मेरठ जिले में आती है.
  • गीत सोम मुजफ्फनगर दंगों के दौरान चर्चा में आए.
नई दिल्ली:

देश के सबसे ज्यादा वोटरों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है. पहले चरण में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. खबर है कि बीजेपी प्रत्याशी संगीत सोम के भाई को पोलिंग बूथ पर पिस्टल ले जाने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. संगीत सोम के भाई का नाम गगन सोम बताया जा रहा है. उनके पास अपनी लाइसेंसी पिस्टल थी जिसे लेकर वह पोलिंग बूथ में पहुंच गए. उनके कमर में पिस्टल बंधी हुई थी.  पुलिस के मुताबिक, करीब 9.00 बजे सरधना सीट के एक मतदान केन्द्र पर पुलिस ने गगन को रोककर उनकी तलाशी ली, जिसमें उन्हें गगन के पास एक पिस्तौल मिली. पुलिस ने बिना देर किए उसे हिरासत में ले लिया. उधर, सरधना से प्रत्याशी संगीत सोम ने वोट डालने के बाद कहा कि यूपी में उनकी सरकार बनने जा रही है.

गौरतलब है कि आचार संहिता लागू होते ही लाइसेंसी हथियारों को पुलिस के पास जमा कराना होता है. चुनाव के दौरान विशेष परिस्थितियों में ही हथियार रखने की इजाजत मिलती है. अगर पुलिस उन्हें गिरफ्तारी करती है संगीत सोम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. पुलिस गगन सोम को मौके से लेकर चली गई है. इस बारे में अभी तक कोई केस दर्ज नहीं हुआ है.

संगीत सोम सरधना सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. सरधना सीट मेरठ जिले में आती है, लेकिन लोकसभा मुजफ्फरनगर लगती है. यहां भाजपा के चर्चित संगीत सोम विधायक हैं. संगीत सोम मुजफ्फनगर दंगों के दौरान चर्चा में आए. यहां करीब 3 लाख वोटर हैं. सपा यहां मुकाबले में तीसरे या चौथे स्थान पर रही है. कांग्रेस का कोई आधार नहीं है. मुख्य मुकाबला भाजपा, बसपा और लोकदल में रहता है.

कमल का फूल लेकर संगीत सोम फिर से मैदान में हैं. सपा ने अतुल प्रधान, बसपा ने हाफिज इमरान याकूब को टिकट दिया है. अतुल प्रधान अखिलेश के बेहद करीबी माने जाते हैं. मुस्लिम बाहुल्य इलाका होने के बाद भी मुस्लिम वोट बसपा और सपा में बंट जाने का सीधा फायदा भाजपा को मिलता है.

सरधना कपड़ा बाजार व गिरिजाघर के लिए मशहूर है. यहां 1822 में बनी रोमन कैथोलिक चर्च भी है और महाभारत काल की कुछ कड़ियां भी सरधना से जुड़ी हैं.

चुनाव आयोग पहले चरण में यूपी विधानसभा की 403 सीटों में से 73 सीटों पर मतदान करा रहा है. इनमें बीएसपी और बीजेपी ने सभी 73 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आरएलडी ने 57 सीटों पर प्रत्याशियों को टिकट दिया है और समाजवादी पार्टी ने 51 सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं. कांग्रेस इस बार समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है और इसके खाते में 24 सीटें आई हैं.

पहले चरण में 2,60,17,075 वोटर हैं. कुल 839 प्रत्याशी हैं जिनमें 77 महिलाएं हैं. 15 जिलों में वोटिंग हो रही है. 2012 विधानसभा के हिसाब से यहां पर 24-24 सीटें बीएसपी और सपा ने जीती थीं, 9 आरएलडी, 11 बीजेपी और पांच कांग्रेस के खाते में गईं थी. वहीं 2014 लोकसभा चुनाव के हिसाब से अनुमान लगाया जाए तो 68 सीटों पर बीजेपी के समर्थकों की अच्छी तादाद है और 5 सीटों पर सपा के खासे समर्थक हैं. नरेंद्र मोदी ने पहले फेज के लिए लोगों से बड़ी तादाद में वोट डालने की अपील की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com