पंजाब चुनाव में पैसा और नशे का इस्तेमाल करने वालों पर लगाम, 8.25 करोड़ की नकदी बरामद

पंजाब चुनाव में पैसा और नशे का इस्तेमाल करने वालों पर लगाम, 8.25 करोड़ की नकदी बरामद

चुनावों की घोषणा होते ही पंजाब में नशे का कारोबार अचानक ही बढ़ गया है

खास बातें

  • अब तक 18 लाख रुपये की 10 हज़ार, 646 लीटर शराब बरामद की गई है
  • लोकसभा चुनावों में 13 करोड़ की नकदी और 9 लाख लीटर शराब पकड़ी गई
  • नशीला पदार्थ सूंघने वाले 19 खोजी कुत्ते किराए पर लेकर की जा रही है खोजबीन
चंडीगढ़:

चुनाव प्रचार के दौरान धन-बल और नशे से वोटरों को लुभाने की तरकीब पर लगाम लगाने की चुनाव आयोग की कोशिशों का असर नज़र आने लगा है. 4 जनवरी को चुनाव अचार संहिता लागू होने के बाद पंजाब में भारी मात्रा में शराब, नशीले पदार्थ और करीब 8 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं.

पंजाब में चुनाव आते ही शराब की मांग बढ़ गई है. राज्य में बड़ी मात्रा में कच्ची शराब भी बनाई जा रही है.  कच्ची शराब की भट्ठियों को नेस्तनाबूद करने के लिए पुलिस खेतों और नदी-नहर के किनारे जंगल-झाड़ियों की ख़ाक छान रही है. पुलिस की मुस्तैदी के चलते बड़ी तादाद में शराब और नशे का अन्य सामान बरामद किया जा रहा है. अब तक करीब 18 लाख रुपये कीमत की 10 हज़ार, 646 लीटर शराब बरामद हुई है .

चिट्टा यानी हेरोइन की सप्लाई चेन तोड़ने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर 19 खोजी कुत्ते किराये पर लाए गए हैं जो नशीला पदार्थ सूंघने में माहिर हैं. इनकी मदद से पुलिस ने अब तक दो करोड़ रुपये की हेरोइन और अन्य नशीले पदार्थ  बरामद किए  हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीके सिंह बताते हैं कि नशे के कारोबार को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए लंबा वक़्त लगेगा, लेकिन जो कोशिशें चल रही हैं उनसे चुनाव के दौरान नशे के इस्तेमाल पर कुछ हद तक जरुर काबू पाया जा सकता है.

नशे के सामान के अलावा राज्य में बड़ी मात्रा में नकदी भी बरामद की गई है. वाहनों की जांच के दौरान और छापेमारी में अब तक सवा आठ करोड़ रुपये बरामद किए जा चुके हैं. सड़कों के साथ-साथ हवाई रास्ते से अवैध रकम ट्रांसफर करने वालों पर ख़ास निगाह रखी जा रही है. अमृतसर, मोहाली और लुधियाना हवाई अड्डों पर खुफिया विभाग की टीमें तैनात की गई हैं.   

उत्तर पश्चिम क्षेत्र के लिए आयकर विभाग की महानिदेशक (जांच) मधु महाजन ने बताया कि उन्होंने एयर इंटेलिजेंस की मदद से हवाई यात्रा के ज़रिये अवैध रकम ट्रांसफर करने वालों को पकड़ने की योजना बनाई है. इसके लिए हवाई अड्डे पर तैनात सुरक्षा बलों की भी मदद ली जा रही है.  

इस समय उत्तर प्रेदश, पंजाब समेत 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव हो रहे हैं, लेकिन नशीले पदार्थों की बरामदगी में पंजाब सबसे आगे है. 2014 में लोक सभा चुनाव के दौरान पंजाब में कुल 13 करोड़ रुपये और 9.28 लाख लीटर शराब पकड़ी गई थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com