NDTV Khabar

22 कैबिनेट मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
22 कैबिनेट मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ

स्वामी प्रसाद मौर्य, स्वाति सिंह और रीता बहुगुणा जोशी का मंत्री बनना तय...

खास बातें

  1. करीब चार दर्जन मंत्रियों का बनना तय, पूर्व की सरकारों में मंत्री चेहरे को
  2. नई सरकार में अनुभव व युवा दोनों को तरजीह मिलेने की संभावना है
  3. रानी गरिमा सिंह और स्वाति सिंह को भी मिल सकता है मंत्री बनने का मौका
लखनऊ: योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. विधायक दल की हुई बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई थी. उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री होंगे. राममंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली. दिनेश शर्मा गुजरात के प्रभारी हैं और पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं.

योगी कैबिनेट की बात करें तो सूर्य प्रताप साही ने सबसे पहले कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. पथरदेवा सीट से विधायक हैं. पहले भी मंत्री रह चुके हैं. सुरेश खन्ना शाहजहांपुर से लगातार 8वीं बार जीते हैं. कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. आरएसएस के करीबी माने जाते हैं. बीएसपी छोड़कर बीजेपी छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले कुशीनगर के पंडरौना से विधायक स्वामी प्रसाद मौर्य ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

कानुपुर की महाराजपुर सीट से लगातार सात बार जीतने वाले सतीश महाना को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. बरेली सीट से विधायक राजेश अग्रवाल ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. दारा सिंह चौहान को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. मधुबन सीट से विधायक हैं. सांसद रह चुके हैं. एसपी सिंह बघेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. टुंडला विधानसभा सीट से विधायक है. धर्मपाल सिंह को भी योगी मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. धर्मपाल सिंह आंवला से चौथी बार चुनकर आए हैं. रीता बहुगुणा जोशी को भी कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है. लखनऊ कैंट से विधायक हैं.

सत्यदेव पचौरी को भी कैबिनेट मंत्री का पद दिया गया है. गोविंद नगर विधानसभा सीट से जीतकर आए हैं. रमापति शास्त्री को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. मनकापुर विधानसभा से जीते हैं. भाजपा सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके हैं. जय प्रताप सिंह को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. ओमप्रकाश राजभर को भी मंत्री पद से नवाजा गया है. भाजपा की सहयोगी पार्टी भासपा (सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी) के अध्य्यक्ष हैं. जहूराबाद सीट से विधायक हैं. बीएसपी से बीजेपी में आए ब्रजेश पाठक को कैबिनेट मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. लखनऊ सेंट्र्ल से जीतकर आए हैं. छाता विधानसभा से विधायक लक्ष्मी नारायण चौधरी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. बीएसपी छोड़कर बीजेपी में आए थे. चेतन चौहान को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. अमरोहा जिले की नौगांव सादात विधानसभा सीट से विधायक है. 1991 और 1998 में सांसद रह चुके हैं.‌

मथुरा से 1 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज करने वाले श्रीकांत शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव हैं. हिमाचल के प्रभारी हैं. पट्टी सीट से विधायक राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते और इलाहाबाद पश्चिमी सीट से जीत दर्ज करने वाले सिद्धार्थ नाथ सिंह को कैबिनेट मंत्री में जगह दी गई है. पश्चिम बंगाल के प्रभारी रहे हैं. 'भाग ममता भाग' का नारा दिया था. कैसरगंज विधायक मुकुट बिहारी वर्मा को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई. वरिष्ठ भाजपा नेता लालजी टंडन के पुत्र आशुतोष टंडन को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. आशुतोष लखनऊ पूर्व से विधायक हैं. इलाहाबाद दक्षिण सीट से विधायक नंदकुमार नंदी को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है. पहले भी बीजेपी में रह चुके हैं. एक बार फिर से घर वापसी हुई है.

अनुपमा जायसवाल को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ दिलाई गई. बीजेपी महिला मोर्चा की प्रभारी मंत्री रही हैं.
बहराइच सदर सीट से विधायक हैं. सुरेश राणा ने भी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली. मुजफ्फरनगर के थाना भवन से जीते हैं. उपेंद्र तिवारी को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ दिलाई गई. बलिया जिले के फेफना सीट से विधायक हैं. दूसरे बार उपेंद्र तिवारी विधायक बने हैं. डॉ. महेंद्र सिंह ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ ली. यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं. स्वतंत्र देव सिंह को भी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है.आरएसएस प्रचारक रहे हैं.
भूपेंद्र सिंह चौधरी ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ ली. यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं. जाटों के बड़े नेता हैं. धर्म सिंह सैनी को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में मंत्रिमंडल के रूप में जगह दी गई है. नकुड विधान सभा सीट से विधायक हैं. बीएसपी से भाजपा में आए थे. अनिल राजभर ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली. शिवपुर विधानसभा सीट से जीते हैं. स्वाति सिंह को भी मंत्री बनाया गया है. उन्हें राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में मंत्रीमंडल में जगह दी गई. लखनऊ के सरोजनी नगर से जीती हैं.

गुलाबो देवी को राज्य मंत्री बनाया गया है. चंदौसी से विधायक हैं. जयप्रकाश निषाद को भी राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई. देवरिया के रुद्रपुर सीट से चुनकर आए हैं. अर्चना पांडे को राज्य मंत्री के रूप में योगी मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. कन्नौज सीट से जीतकर आई हैं. जयकुमार सिंह जैकी को राज्य मंत्री बनाया गया है. अपना दल के विधायक हैं.
अतुल गर्ग को राज्य मंत्री की शपथ दिलाई गई. गाजियाबाद शहर से विधायक है. योगी मंत्रीमंडल में मोहसिन रज़ा को राज्य मंत्री बनाया गया है. योगी सरकार के एक मात्र मुस्लिम चेहरे हैं. वाराणसी दक्षिण से नीलकंठ तिवारी को राज्य मंत्री बनाया गया है. महरौनी विधानसभा सीट से मनोहरलाल उर्फ मन्नू कोरी को राज्य मंत्री बनाया गया है. सुरेश पासी और संदीप सिंह को राज्य मंत्री बनाया गया है.


कैबिनेट मंत्री
  1. चेतन चौहान- कैबिनेट मंत्री
  2. लक्ष्मी नारायण चौधरी- कैबिनेट मंत्री
  3. श्रीकांत शर्मा- कैबिनेट मंत्री
  4. एसपी सिंह बघेल- कैबिनेट मंत्री
  5. राजेश अग्रवाल- कैबिनेट मंत्री
  6. धर्मपाल सिंह- कैबिनेट मंत्री
  7. सुरेश खन्ना- कैबिनेट मंत्री
  8. आशुतोष टंडन- कैबिनेट मंत्री
  9. ब्रजेश पाठक- कैबिनेट मंत्री
  10. रीता बहुगुणा जोशी- कैबिनेट मंत्री
  11. मुकुट बिहारी वर्मा- कैबिनेट मंत्री
  12. रमापति शास्त्री- कैबिनेट मंत्री
  13. सतीश महाना- कैबिनेट मंत्री
  14. सत्यदेव पचौरी- कैबिनेट मंत्री
  15. जयप्रकाश सिंह- कैबिनेट मंत्री
  16. स्वामी प्रसाद मौर्य- कैबिनेट मंत्री
  17. सूर्य प्रताप साही- कैबिनेट मंत्री
  18. दारा सिंह चौहान- कैबिनेट मंत्री
  19. राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह)- कैबिनेट मंत्री
  20. सिद्धार्थ नाथ सिंह- कैबिनेट मंत्री
  21. नंदकुमार नंदी- कैबिनेट मंत्री
  22. ओमप्रकाश राजभर- कैबिनेट मंत्री

राज्य मंत्री
  1. गुलाबो देवी- राज्य मंत्री
  2. अतुल गर्ग- राज्य मंत्री
  3. मोहसिन रज़ा- राज्य मंत्री
  4. अर्चना पांडे- राज्य मंत्री
  5. रणवेंद्र प्रताप सिंह (धुन्नी सिंह)- राज्य मंत्री
  6. मन्नू कोरी- राज्य मंत्री
  7. जयप्रकाश निषाद- राज्य मंत्री
  8. नीलकंठ तिवारी- राज्य मंत्री
  9. जयकुमार सिंह जैकी- राज्य मंत्री
  10. सुरेश पासी- राज्य मंत्री
  11. संदीप सिंह- राज्य मंत्री

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  1. भूपेंद्र सिंह चौधरी- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  2. धर्म सिंह सैनी- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  3. सुरेश राणा- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  4. महेन्द्र सिंह- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  5. स्वाति सिंह- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  6. अनुपमा जायसवाल- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  7. उपेंद्र तिवारी- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  8. अनिल राजभर- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
  9. स्वतंत्र देव सिंह- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement