NDTV Khabar

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव परिणाम : कांग्रेस का वोट प्रतिशत तो बढ़ा पर सीटें नहीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव परिणाम : कांग्रेस का वोट प्रतिशत तो बढ़ा पर सीटें नहीं

उत्तराखंड में बीजेपी की जीत का जश्‍न मनाते पार्टी कार्यकर्ता

देहरादून: उत्तराखंड में कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है और उसका वोट प्रतिशत भी आश्चर्यजनक रूप से 13 प्रतिशत बढ़ा है. 2012 के चुनाव में बीजेपी के 33.13 प्रतिशत वोट मिले थे. जो कांग्रेस के 33.79 प्रतिशत के बहुत करीब था. बीजेपी ने तब कांग्रेस से सिर्फ एक सीट ही कम जीती थी लेकिन इन चुनावों में बीजेपी ने 46.5 प्रतिशत वोट हासिल कर विपक्षी कांग्रेस को तहस नहस कर दिया है. लेकिन कांग्रेस का वोट प्रतिशत अब भी उतना ही है 33.5 प्रतिशत यानी उसे मामूली सा घाटा हुआ है वोट प्रतिशत के मामले में. तो बीजेपी को ये फायदा कहां से हुआ. बीजेपी को मिले वोटों को देखने के लिये राज्य में बीएसपी, यूकेडी और निर्दलीयों के वोट देखने होंगे. बीजेपी ने असल में बाज़ी यहीं मारी है.

टिप्पणियां
बहुजन समाज पार्टी, यूकेडी, सपा और निर्दलीयों को मिलाकर इस बार कुल 19 प्रतिशत के आसापास वोट मिले हैं जबकि 2012 में ये वोट प्रतिशत 33 प्रतिशत के आसपास था. बीजेपी ने अपनी बढ़त यहीं से बनाई है. इसका असर सीटों पर भी साफ दिखता है.

पिछली बार बीएसपी, अन्य और यूकेडी ने कुल सात सीटें जीतीं थी लेकिन इस बार केवल 2 ही निर्दलीय जीते, बीएसपी और यूकेडी को कोई सीट नहीं मिली है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पिछली बार जिन लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया उन्होंने इस बार भी कांग्रेस को ही मत दिया हो. इसका मतलब है कि कांग्रेस पिछले चुनावों के मुकाबले अपना वोट प्रतिशत बचाये रखने में कामयाब रही लेकिन बीजेपी ने जिस धुंआंधार तरीके से अपने वोट बढ़ाये हैं उससे कांग्रेस सीटों के मामले में कहीं दिखाई नहीं देती. पिछली बार 32 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को बस 11 सीटें ही मिली हैं जबकि बीजेपी 31 सीटों से 57 सीटों पर पहुंच गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement