UP Elections 2017: 5वें चरण का मतदान संपन्‍न, 5 बजे तक पड़े 57.4 फीसदी वोट

UP Elections 2017: 5वें चरण का मतदान संपन्‍न, 5 बजे तक पड़े 57.4 फीसदी वोट

यूपी में 7 में से अब तक पांच चरणों का मतदान हो चुका है

खास बातें

  • पांचवें चरण में कुल 407 उम्मीदवार मैदान में
  • चार सीटों पर सपा और कांग्रेस भी आमने-सामने
  • 2351 मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के पांचवें चरण में सोमवार को नेपाल से लगे तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 51 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आयोग द्वारा प्राप्‍त आंकड़ाें के अनुसार इस चरण में कुल 57.4 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. खबर लिखे जाने तक कई मतदान केंद्रों पर लोग अब भी लाइन में खड़े थे इसलिए मतदान प्रतिशत बढ़ भी सकता है. साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 57.1 रहा था.

मतदान का यह दौर समाजवादी पार्टी और बीजेपी दोनों के लिए बहुत अहम है. बीजेपी को सत्ता तक पहुंचने के लिए और सपा को अपनी सत्ता बचाने के लिए. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लिए पांचवां फेज 'करो या मरो' जैसा है. जिन 51 सीटों पर मतदान हो रहा है, साल 2012 में उनमें से 37 सीटें सपा ने जीती थीं.

सपा इस बार पांचवें चरण की सभी सीटों पर खुद नहीं लड़ रही, बल्कि 14 पर गठबंधन की साथी कांग्रेस भी मैदान में है. चार सीटों पर तो दोनों आमने-सामने भी हैं. ऐसे में एक-दूसरे से हार कर भी जीतना है. पांचवें दौर में सपा के अभय सिंह की किस्मत का फैसला होना है, जिनके खिलाफ 26 मुकदमे हैं और भ्रष्टाचार के आरोप से घिरे गायत्री प्रजापति भी जिन पर रेप का मुकदमा भी दर्ज हो गया है. न सिर्फ सपा या बसपा, बल्कि बीजेपी को भी एहसास है कि अब सत्ता का रास्ता पूर्वांचल होकर ही गुज़रेगा.

निर्वाचन आयोग के अनुसार पांचवें चरण में बलरामपुर, गोण्डा, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर जिले की 51 विधानसभा सीटों के लिये दोपहर बाद चार बजे तक औसतन लगभग 52 फीसद वोट पड़े थे. मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली. सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी गई. पांचवें चरण में करीब 83 लाख 80 हजार महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 81 लाख 71 हजार 826 मतदाता हैं और इनके लिए 12 हजार 555 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इस चरण में 40 महिलाओं समेत कुल 607 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. अमेठी में सबसे अधिक 24 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. सबसे कम छह उम्मीदवार सिद्धार्थनगर की कपिलवस्तु और इटवा सीट पर हैं. अंबेडकरनगर के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख नौ मार्च निर्धारित की है. इस चरण में 2351 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिये पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय बल तथा पुलिस बल तैनात किया गया है. मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये 52 सामान्य पर्यवेक्षक, 13 व्यय पर्यवेक्षक तथा छह पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किये हैं.अंबेडकरनगर के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख 9 मार्च निर्धारित की है.

@8.41-कांग्रेस की अमेठी से प्रत्याशी अमिता सिंह अपने पति सांसद संजय सिंह के साथ वोट डालने पहुंचीं

amita singh


@8.37 - विवादों में रहे समाजवादी पार्टी के अमेठी से प्रत्याशी गायित्री प्रजापति वोट करने के बाद बोले - मैं बड़े अंतर से जीतूंगा. यूपी में अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की ही सरकार बनेगी.

gayatri prajapati
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


@7.55 - यूपी में पांचवें चरण का मतदान, अयोध्या में सुबह-सुबह वोट करने पहुंचे लोग

ayodhya

उल्लेखनीय है कि 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने आलापुर सहित कुल 52 सीटों में से 37 सीटें जीती थीं. भाजपा और कांग्रेस को पांच-पांच सीटें मिली थीं, जबकि बसपा को तीन और पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं. श्रावस्ती, बलरामपुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सपा प्रत्याशियों ने हर सीट पर जीत दर्ज की थी. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के मुताबिक, पांचवें चरण में 19 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं. ऐसे उम्मीदवारों की संख्या बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में सबसे ज्यादा है. इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़ करोड़पति उम्मीदवार बसपा की ओर से हैं. भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं.

(इनपुट्स भाषा से)