NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : लोकसभा चुनाव में आसानी से पार नहीं होगी PM मोदी की नैया, अमित शाह को बदलनी पड़ेगी रणनीति

अगर इन नतीजों को उस लिहाज से देखें तो यह पीएम मोदी के लिए अच्छे संकेत नहीं है और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को अपनी रणनीति पर फिर विचार करना होगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : लोकसभा चुनाव में आसानी से पार नहीं होगी PM मोदी की नैया, अमित शाह को बदलनी पड़ेगी रणनीति

पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अब तक मिल रहे 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जबरदस्त वापसी के संकेत हैं. अभी तक मिले रुझानों में छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सफाया होता नजर आ रहा है. मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी की रूप में उभर रही है. राजस्थान में भी कांग्रेस आगे है लेकिन बीजेपी भी ठीक-ठाक ही टक्कर दे रही है. इसके कुछ महीने बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. अगर इन नतीजों को उस लिहाज से देखें तो यह पीएम मोदी के लिए अच्छे संकेत नहीं है और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को अपनी रणनीति पर फिर विचार करना होगा. 

पीएम मोदी की घोषणाओं की जमीनी हकीकत
बीते 5 सालों में पीएम मोदी ने कई लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की है. जिसमें उज्ज्वला योजना, मेडिकल इंश्योरेंस, फसल बीमा, शौचालय और आवास जैसी योजनाएं हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि ये योजनाएं जमीनी हकीकत से अभी कोसों दूर हैं. इनका असर कम से कम इन विधानसभा चुनाव में देखने को नहीं मिला है. 
 

छत्तीसगढ़ में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला से पिछड़ रहे सीएम रमन सिंह


राहुल गांधी की छवि बदलेगी
कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी के हिस्से में एक तरह से पहली बार एक बड़ी सफलता हाथ आई है. कांग्रेस अगर इन तीनों राज्यों में सरकार बनाने में कामयाब हो जाती है तो बाकी हिंदी बेल्ट में भी इसका असर देखने को मिलेगा.  

विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम LIVE UPDATES : राजस्थान में कांग्रेस को बढ़त, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर

अमित शाह को बदलनी पड़ेगी रणनीति
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को लोकसभा चुनाव में अपनी रणनीति में बदलाव करना होगा क्योंकि इन तीन राज्यों में बीजेपी को लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता मिली थी. अगर जनता का मूड बीजेपी के प्रति ऐसा है तो अमित शाह को एक बार फिर सोचना पड़ेगा. सवाल इस बात का है क्या बीजेपी लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बिल लेकर आएगी. 

Mizoram Elections Results 2018 Live: मिजोरम में MNF को रुझानों में मिला बहुमत

एनडीए में बीजेपी होगी कमजोर
लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने एनडीए के सहयोगी दलों को कोई खास तवज्जो नहीं दी है.  महाराष्ट्र में शिवसेना से लेकर सोमवार को एनडीए छोड़ चुके उपेंद्र कुशवाहा को शिकायत थी पूर्ण बहुमत मिलने के बाद बीजेपी को लगता है कि उसे सहयोगी दलों की जरूरत नहीं है. लेकिन इन विधानसभा चुनाव से साफ जाहिर हो गया है कि लोकसभा चुनाव में अब बीजेपी को सहयोगी दलों की जरूरत पड़ेगी. 

टिप्पणियां

अबकी बार किसकी सरकार: पांच राज्यों का खास विश्लेषण​

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement