NDTV Khabar

Assembly elections 2018 Exit Polls: छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर, राजस्थान में कांग्रेस सरदार, मध्य प्रदेश में फंसी बीजेपी, तेलंगाना में न बीजेपी न कांग्रेस

Assembly elections 2018 Exit polls : जानिए किस तरफ इशारा करते हैं एनडीटीवी के पोल्स ऑफ एग्जिट पोल्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Assembly elections 2018 Exit Polls: छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर, राजस्थान में कांग्रेस सरदार, मध्य प्रदेश में फंसी बीजेपी, तेलंगाना में न बीजेपी न कांग्रेस
नई दिल्ली: राजस्थान, मध्य प्रदेश- छत्तीसगढ़ और तेलंगाना- मिजोरम विधानसभा  चुनाव को लेकर को लेकर जो एग्जिट पोल आ रहे हैं उसमें कहीं से बीजेपी के लिए ज्यादा अच्छी खबर नहीं है. एनडीटीवी के पोल्स ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक कांग्रेस प्लस  को राजस्थान में 110 और बीजेपी को 78 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की राह कठिन नजर आ रही है. बीजेपी को 41 और कांग्रेस को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं. बहुजन समाज पार्टी व उसके सहयोगी दलों को 4 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं. मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच नजदीकी मुकाबला दिख रहा है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 230 सीटों में से भाजपा को 110 सीटें मिलती दिख रही हैं. तो कांग्रेस को 109 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीएसपी के खाते में 2 और अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं. 

Rajasthan Assembly elections Exit polls : राजस्थान में आ सकती है कांग्रेस के हाथ में सत्ता 

तेलंगाना की बात करें तो एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस बहुमत हासिल कर सकती है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक 119 सीटों में से टीआरएस के खाते में 67 सीटें जा सकती हैं. जबकि कांग्रेस व अन्य को 39, बीजेपी को 4 और अन्य को 9 सीटें मिल सकती हैं. इसी तरह मिजोरम के एग्जिट पोल (Mizoram Exit Poll) की बात करें तो मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है. हालांकि एमएनएफ और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 40 सीटों में से एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है. बीजेपी के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है.

Madhya Pradesh Exit Poll Results 2018 live updates: मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

अलग-अलग संस्थानों की बात करें तो इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में बीजेपी को 55-72 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस+ 119-141 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं बसपा 1-3 सीटें जीत सकती है और अन्‍य के खाते में 3-8 सीटें जा सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी 52-68 सीटें जीत सकती है वहीं कांग्रेस करीब तीन चौथाई बहुमत के आंकड़े को भी छू सकती है और उसे 129-145 सीटें मिल सकती हैं. टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 85, कांग्रेस को 105, बीएसपी को 2 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.
 
ougtdq88


इसी तरह, मध्य प्रदेश में इंडिया न्यूज-एमपी नेटा के पोल के मुताबिक बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 और अन्य को 12 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया टुडे-एक्सिज माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 102-120 के आसपास सीटें मिल सकती हैं. तो दूसरी तरफ, कांग्रेस के खाते में 104-122, बीएसपी के खाते में 1-3 और अन्य के खाते में 3-8 सीटें जा सकती हैं.टाइम्‍स नाऊ-चाणक्‍य का एग्जिट पोल बीजेपी को 103 सीटें मिलती दिखा रहा है ज‍बकि कांग्रेस 125 सीटें हासिल कर यहां सरकार बनाती नजर आ रही है.इसके एग्जिट पोल के अनुसार बीएसपी को यहां कोई सीट नहीं मिल रही जबकि अन्‍य को यहां दो सीटें मिलती दिख रही हैं.


Telangana Exit Poll Results 2018 live updates: तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की टीआरएस बहुमत की ओर

टिप्पणियां
कमलनाथ ने एमपी में सरकार बनाने का किया दावा​
 
छत्तीसगढ़ की बात करें तो न्‍यूज 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 90 में से 36-42 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 45-51 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं. इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी को 21-31 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है और उसके खाते में 55-65 सीटें जाती दिख रही हैं. टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 35 सीटें जाती दिख रही हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर दिख रही है. कांग्रेस के खाते में 40-50 सीटें जा सकती हैं जबकि बीजेपी को 35-43 सीटें मिलने का अनुमान है. 
 

इसी तरह तेलंगाना में टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) बहुमत हासिल कर सकती है. टीआरएस को 66, कांग्रेस व अन्य को 37, बीजेपी को 7 और अन्य को 9 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, टीवी9 तेलुगू-एआरए के पोल के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस को 75-85, कांग्रेस व अन्य को 25-35, बीजेपी को 2-3 व अन्य के खाते में 7-11 सीटें जा सकती हैं. इसी तरह, रिपब्लिक टीवी-जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस बहुमत हासिल करने की ओर है. टीआरएस को 50-65, कांग्रेस व अन्य को 38-52, बीजेपी को 4-7 और अन्य दलों को 8-14 सीटें मिल सकती हैं.  न्यूज नेशन के एग्जिट पोल की बात करें तो तेलंगाना में टीआरएस को 53-57, कांग्रेस प्लस को 51-55, बीजेपी को 1-5 और अन्य को 4-12 सीटें मिल सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस को 48-60, कांग्रेस प्लस को 47-59, बीजेपी को 5 और अन्य के खाते में 1-13 सीटें जा सकती हैं. वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिज माई नेशन के पोल के मुताबिक टीआरएस सरकार बना सकती है. टीआरएस के खाते में 79-91, कांग्रेस प्लस को 21-33, बीजेपी को 1-3 और अन्य को 4-7 सीटें मिल सकती हैं. 
 
o1onjclg


मिजोरम की बात करें तो टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. दूसरी तरफ, रिपब्लिक-सी वोटर के अनुसार राज्य में एमएनएफ को 16-20, कांग्रेस को 14-18 और अन्य को 3-10 सीटें मिल सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर ने भी अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को एक भी सीट नहीं दिया है. गौरतलब है कि मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले चुनाव के 83.4 फीसदी के मुकाबले इस बार 75 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला था. आपको बता दें कि पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है. राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर हैं. 
 
o1ahsvk8

वीडियो- प्राइम टाइम इंट्रो : अलग-अलग एग्ज़िट पोल से क्या नतीजे निकलते हैं?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement