NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : पहले चरण में 76.28 फीसदी हुआ मतदान

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है. सोमवार को नक्सल प्रभावित आठ जिले के मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : पहले चरण में 76.28 फीसदी हुआ मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : आज होगी पहले चरण की वोटिंग.

खास बातें

  1. पहले दौर की वोटिंग आज
  2. CM सहित कई दिग्गज मैदान में
  3. 18 विधानसभा क्षेत्रों में होगा मतदान
रायपुर:

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में सोमवार को 76.28 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में प्रथम चरण के लिए बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हुआ. सोमवार को हुए इस मतदान में 76.28 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसमें सबसे अधिक डोंगरगांव में 85.15 फीसदी मतदान हुआ जबकि सबसे कम मतदान 47.35 फीसदी बीजापुर में हुआ. साहू ने बताया कि सोमवार को 18 सीटों में से 10 सीटों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोण्टा में मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक हुआ. उन्होंने बताया कि इसी तरह आठ विधानसभा सीटों खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ.

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रभावित करने के लिए माओवादियों ने कैसे बिछाया है 'मौत का जाल', देखें- VIDEO


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सुब्रत साहू ने रायपुर में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में प्रथम चरण के लिए बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले के 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हुआ. साहू ने बताया कि 10 सीटों - मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोण्टा विधानसभा सीट में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ. इस दौरान क्षेत्र के 52 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने बताया कि इसी तरह आठ विधानसभा सीटों खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ. इस दौरान क्षेत्र के 70.08 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

छत्तीसगढ़ : चुनाव से एक दिन पहले नक्सलियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, अंतागढ़ में किये 7 धमाके, बीजापुर में 1 नक्सली ढेर

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 18 विधानसभा क्षेत्रों के 190 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे, जिसमें 10 अनुसूचित जाति वर्ग से तथा 86 अनुसूचित जनजाति वर्ग से शामिल हैं. प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4341 रही. वहीं कुल मतदाता 31,80,014 है. इनमें से पुरूष मतदाता 15,57,435 और महिला मतदाता 16,22,492 हैं. वहीं तृतीय लिंग के 87 मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ प्रथम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया था. राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है जिनमें अर्द्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं.

राहुल छत्तीसगढ़ में लोगों के लिए 'एक मनोरंजन भर' हैं, राज्य के बारे में कुछ नहीं जानते : रमन सिंह

टिप्पणियां

पहले चरण में 18 सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए तथा एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. सोमवार को जिन 18 सीटों पर मतदान हुआ उनमें मुख्यमंत्री रमन सिंह की सीट राजनांदगांव भी शामिल है. सिंह के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण के मतदान में मंत्री केदार कश्यप नारायणपुर से, महेश गागड़ा बीजापुर से, भाजपा सांसद विक्रम उसेंडी अंतागढ़ से तथा कांग्रेस के नौ विधायकों भानुप्रतापपुर से मनोज सिंह मंडावी, कोंडागांव से मोहन लाल मरकाम, बस्तर से लखेश्वर बघेल, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, कोंटा से कवासी लखमा, खैरागढ़ से गिरिवर जंघेल, केसकाल से संतराम नेताम और डोंगरगढ़ से दलेश्वर साहू के भाग्य का फैसला क्षेत्र के मतदाताओं ने कर दिया. राज्य में 20 नवम्बर को शेष 72 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं वोटों की गिनती 11 दिसम्बर को होगी. 

VIDEO: छत्तीसगढ़ में कैसी है चुनाव की तैयारियां?

वहीं, दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. प्रथम चरण में मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्यों समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement