NDTV Khabar

Chhattisgarh Elections Results 2018 Live: रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, BJP पिछड़ी

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results 2018) में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था. जिसमें राज्य के 76.60 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chhattisgarh Elections Results 2018 Live: रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, BJP पिछड़ी

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है.

खास बातें

  1. भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है.
  2. छत्तीसगढ़ में विधानसभा का यह चौथा चुनाव है.
  3. 1079 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
नई दिल्ली:

Chhatisgargh Election Results 2018: छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए हो रही मतगणना में कांग्रेस को बहुमत की राह की ओर है. 89 सीटों के रुझानों के मुताबिक यहां कांग्रेस 61 सीटों पर, भारतीय जनता पार्टी 15 सीटों पर तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), बहुजन समाज पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी गठबंधन आठ सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 61 सीटों पर आगे चल रही है. अंबिकापुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, दुर्ग ग्रामीण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सांसद ताम्रध्वज साहू और पाटन सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं. 

भारतीय जनता पार्टी 14 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि, मुख्यमंत्री रमन सिंह (राजनांदगांव सीट) और भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक (बिल्हा सीट) आगे चल रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे), बसपा और भाकपा गठबंधन आठ सीटों पर आगे है. मरवाही सीट से अजीत जोगी और कोटा सीट से उनकी पत्नी रेणु जोगी आगे चल रहे हैं. यहां कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में आएगी. अभी तक यहां रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार थी. लेकिन इस बार भाजपा बहुमत से बहुत दूर रहती हुई दिख रही हैं (क्लिक करें और पढ़ें पल-पल की ताजा जानकारी)

रवीश कुमार के साथ देखें विधानसभा चुनाव नतीजों का सीधा प्रसारण​


यहां पढ़ें छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2018) से जुड़े लाइव अपडेट:- 

- छत्तीसगढ़ की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने रमन सिंह का इस्‍तीफा स्‍वीकार किया.

- छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेश बघेल ने कहा, 'यह लोकतंत्र की जीत है. बीजेपी के पास बहुत पैसा है और भ्रष्‍ट अधिकारियों की एक टीम भी, उनकी जेब में षड्यंत्रकर्ता भी थे. इन सब के बावजूद छत्तीसगढ़ के लोगों ने ऐतिहासिक जनादेश दिया है.'
 

- छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पर बोले पीएल पूनिया, 'हम नम्रतापूर्वक जनमत को स्‍वीकार करते हैं. उन्‍होंने हमें अधिकार नहीं दिया है बल्कि जिम्‍मेदारी दी है. उन्‍होंने हमारे चुनावी घोषणापत्र में किए गए वादों पर यकीन किया. लोगों ने राहुल गांधी के शब्‍दों पर भरोसा किया.'
 


- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : रमन सिंह ने ली हार की जिम्‍मेदारी, कहा - जनता के लिए हमेशा काम करता रहूंगा
 
- छत्तीसगढ़ के कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और कार्यकर्ताओं ने रायपुर में रंगों और गाजे-बाजे के साथ जश्न मनाया.
 
 
- छत्तीसगढ़: रुझानों में कांग्रेस को बहुमत हासिल होने के बाद रायपुर स्थित भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के बाहर सन्नाटा छाया है. कांग्रेस 61 सीटों से आगे चल रही है, जबकि बीजेपी को सिर्फ 15 सीटों पर बढ़त है.
- समाजवादी पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा- चुनाव के नतीजे दिल्ली के सरकार के खिलाफ जनादेश है. 
मध्यप्रदेश में कांग्रेस को किसी के मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी, शाम तक इंतजार करे. ये 2019 का सेमी फाइनल है.

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विधानसभा चुनावी नतीजों पर कहा, ''ट्रेंड के हिसाब से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जीतने वाले एमएलए उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टियों को बधाई देता हूं, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन बुरी तरह असफल रहा.''

- chhattisgarh Election Results Update: छत्तीसगढ़: बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव व दुर्ग की सांसद सरोज पांडे ने कहा, 'हम पहले राउंड के गिनती के अनुसार कुछ नहीं कह सकते. हमें उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ में सरकार बना लेंगे. यह एक बहुत करीबी लड़ाई है.'

- Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav Parinam: पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू बोले- राहुल भाई पहले से ही सबको साथ लेकर चलते हैं. इंसानियत की मूर्त हैं. जो हाथ भारत की तकदीर को अपने हाथों में लेने वाले हैं, वो बड़े मजबूत हैं और भाजपा का नया नाम- जीटीयू(गिरे तो भी टांग ऊपर)'


- chhattisgarh Vidhan Sabha Results 2018: अब सीएम रमन सिंह आगे हो गए हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार करुणा शुक्ला पीछे हो गई हैं.

- Chhattisgarh  Assembly Election Results:छत्तीसगढ़ में सभी 90 सीटों के रुझान आ चुके हैं.  यहां कांग्रेस आगे चल रही है. 53 पर कांग्रेस, 26 पर भाजपा, दस सीटों पर बसपा गठबंधन और एक पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

- Chhattisgarh Election Results 2018: मरवाही सीट से अजीत जोगी पीछे, अकलतारा से अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी भी पीछे चल रही हैं. 

- छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है.

- पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर 1 बजे पार्टी दफ्तर में संबोधित करेंगे.



- गृह मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यह केवल शुरुआती रुझान हैं. हमें उम्मीद है कि भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहेगा.
- छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी मरवाही सीट पर तीसरे नंबर पर चल रहे हैं. पहले नंबर पर भाजपा और दूसरे कांग्रेस उम्मीदवार हैं.
- छत्तीसगढ़ में रुझानों के मुताबिक कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है. छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से 71 सीटों के रुझान आ चुके हैं.  यहां कांग्रेस आगे चल रही है. 48 पर कांग्रेस, 26 पर भाजपा और चार सीटों पर बसपा गठबंधन ने बढ़त बनाई हुई है.

- मरवाही सीट से अजीत जोगी आगे.

- छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से 71 सीटों के रुझान आ चुके हैं. यहां कांग्रेस आगे चल रही है. 40 पर कांग्रेस, 26 पर भाजपा और 5 सीटों पर बसपा गठबंधन ने बढ़त बनाई हुई है.

- छत्तीसगढ़ में सीएम रमन सिंह के खिलाफ उतरीं कांग्रेस उम्मीदवार करुणा शुक्ला आगे चल रही हैं. करुणा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी हैं.

Madhya Pradesh Elections Results 2018 Live: मध्‍यप्रदेश में शुरुआती रुझान, कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर

- छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से 51 सीटों के रुझान आ चुके हैं.  कांग्रेस-20, बीजेपी-27, बीएसपी गठबंधन-4 सीटों पर आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से 28 सीटों के रुझान आ चुके हैं.  यहां कांग्रेस आगे चल रही है. कांग्रेस-12, बीजेपी-11, बीएसपी गठबंधन-4 व अन्य-1 सीट पर आगे चल रही है.

Rajasthan Elections Results 2018 Live: राजस्थान में कांग्रेस की बढ़त हुई दोगुनी, बीजेपी चल रही पीछे, रुझानों से नेता उत्साहित

- छत्तीसगढ़ में अभी तक 19 सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें आठ पर कांग्रेस, छह पर भाजपा, चार पर बसपा गठबंधन और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है


- कांग्रेस को छह, भाजपा को चार और बसपा गठबंधन को शुरुआती रुझानों में तीन सीटों पर बढ़त

- शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी 2-2 सीटों पर आगे.

-दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर 'हवन' करने कांग्रेस कार्यकर्ता


- रुझान आने शुरू हो गए हैं. कांग्रेस और भाजपा ने एक-एक सीट पर बढ़त बनाई हुई है.
 
dam9dmso

- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतगणना शुरू.


- मतगणना और सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. मतगणना हॉल में प्रत्येक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सर्वप्रथम डाकमतपत्र की गिनती की जाएगी. डाकमतपत्र की गिनती प्रारंभ होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जाएगी.

- छत्तीसगढ़ में विधानसभा का यह चौथा चुनाव है. इससे पहले तीन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल कर पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. वहीं कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ा है.

- छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था. जिसमें राज्य के 76.60 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

- मंगलवार को मतगणना के साथ ही मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद विक्रम उसेंडी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस सांसद ताम्रध्वज साहू, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी समेत 1269 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

- छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक मतगणना केंद्र पर तैयारी कर ली गई है. सुरक्षा समेत तमाम चाक-चौबंध की व्यवस्था पर कड़ी नजर है. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू कर दी जाएगी.  

पांचों राज्यों के LIVE UPDATE :

 मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: कौन बनेगा एमपी का सरताज, फैसला आज

तेलंगाना विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: तेलंगाना की कुर्सी किसकी, आज होगा फैसला

राजस्थान विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: किसके सिर पर सजेगा राजस्थान का ताज, फैसला आज

टिप्पणियां

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ में बदलेगी सत्ता या रमन सिंह बने रहेंगे बादशाह, नतीजे आज​

मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: किसकी होगी मिजोरम की गद्दी, नतीजे आज​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement