NDTV Khabar

Chhattisgarh Exit Poll Results 2018: छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर

विधानसभा चुनाव खत्‍म हो चुके हैं और कई एग्जिट पोल भी आ चुके हैं. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्‍स के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chhattisgarh Exit Poll Results 2018: छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर

छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: विधानसभा चुनाव खत्‍म हो चुके हैं और कई एग्जिट पोल भी आ चुके हैं. NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्‍स के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी पिछड़ती दिख रही है. बीजेपी को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं. बहुजन समाज पार्टी व उसके सहयोगी दलों को 4 सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं. राज्‍य की 90 सीटों पर मतदान हुआ है और सरकार बनाने के लिए कम से कम 46 सीटों की दरकार होगी. 

छत्तीसगढ़ के लिए अब तक 7 एग्जिट पोल आ चुके हैं. न्‍यूज 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 90 में से 36-42 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 45-51 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं. इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी को 21-31 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है और उसके खाते में 55-65 सीटें जाती दिख रही हैं. टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 35 सीटें जाती दिख रही हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर दिख रही है. कांग्रेस के खाते में 40-50 सीटें जा सकती हैं जबकि बीजेपी को 35-43 सीटें मिलने का अनुमान है.

न्‍यूज नेशन के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 40-44 सीटें मिल रही हैं तो बीजेपी को 38-42 सीटें. इंडिया टीवी के अनुसार राज्‍य में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन सकती है और उसके खाते में 42-50 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस को 32-38 सीटें मिल सकती हैं. न्यूज एक्स -NETA के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 43 और कांग्रेस को 40 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी व उसके सहयोगी दलों को 6 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. एबीपी-सीएसडीएस के मुताबिक बीजेपी को 52, कांग्रेस को 35, बीएसपी को 0 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं. जबकि रिपब्लिक टीवी-जन की बात के पोल में बीजेपी को 40-48, कांग्रेस को 37-43, बीएसपी को 5-6 और अन्य को 1 सीट मिल सकती है. 

टिप्पणियां
पांच राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार सभी राजनीतिक पार्टियों समेत देश की जनता को भी है. माना जा रहा है कि 2019 का सेमीफाइनल माने जा रहे इन चुनावों नतीजे अगले लोकसभा चुनाव की दिशा तय कर सकते हैं. नक्‍सल प्रभावित छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां दो चरणों में चुनाव संपन्‍न हुए. पहला चरण 12 नवंबर को जबकि दूसरा चरण 20 नवंबर को संपन्‍न हुआ. छत्तीसगढ़ में इस बार के चुनावों में भारी संख्‍या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पहले चरण में जहां 18 सीटों के लिए 70 फीसदी वोटिंग हुई वहीं दूसरे चरण में 71.93% मतदाताओं ने वोट डाला. छत्तीसगढ़ में मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. जबकि अजीत जोगी ने मायावती के साथ गठबंधन कर राज्‍य में चुनावों को दिलचस्‍प बना दिया. अजीत जोगी कह चुके हैं कि अगर सीटें कम आईं तो वो बीजेपी के साथ भी गठबंधन कर सकते हैं. लगातार तीन कार्यकाल से राज्‍य की सत्ता पर डॉ. रमन सिंह बैठे हैं. ऐसे में कांग्रेस को सरकार विरोधी लहर के सहारे अपनी जीत का पूरा भरोसा है. राज्‍य में सरकार किसकी बनेगी यह तो 11 दिसंबर को ही स्‍पष्‍ट हो पाएगा.

प्रथम चरण में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 4336 है. जहां 31,80,014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 15,57,435 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 16,22,492 है. वहीं 87 मतदाता तृतीय लिंग के हैं. दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों निर्वाचन में भाग लिया, जिसमें से 113 अनुसूचित जाति और 176 अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. इसमें 119 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था. इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement